सफाईकर्मियों की भर्ती के मामले में जल्द निकलेगा हल

clean up mission, clean india mission, सफाईकर्मियों की भर्ती, जयपुर, सफाई आयोग, राज्य सरकार, राज्य सफाई कर्मचारी आयोग
जयपुर। राजधानी जयपुर सहित दूसरे निगमों और निकायों में सफाई कर्मचारियों की भर्ती का अटके हुए मामले का जल्द समाधान निकलता हुआ नजर आ रहा है। जानकारी के अनुसार सफाई कर्मचारियों की भर्ती और भर्ती के दौरान अनुभव प्रमाण-पत्र की अनिवार्यता का मामला समाप्त करने के लिए सफाई आयोग की राज्य सरकार के पास भिजवाया जाएगा। राज्य सफाई कर्मचारी आयोग की स्वायत्त शासन भवन में आयोजित बैठक में यह निर्णय लिया गया। बैठक की अध्यक्षता राज्य सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष गोपाल पचेरवाल ने की।

बैठक मेें राज्य सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष गोपाल पचेरवाल ने कहा कि सफाई कर्मचारियों की भर्ती आज पूरे प्रदेश में एक समस्या का रूप ले चुकी है। विभिन्न स्थानीय निकायों में वर्तमान में सफाई कर्मचारियों के रिक्त पदों पर नियुक्तियों में, नियमों एवं आदेशों के कारण प्रकिया आसान नहीं रह गई है। इसके लिए ठोस नियम बनाने चाहिए, जिससे लोग न्यायालयों में नही जाये। बैठक में विभिन्न नगरीय निकायों के प्रकरणों पर विचार कर निर्णय लिया गया।

चुंगी पुनर्भरण राशि में बढ़ोतरी

बैठक में निर्णय लिया गया कि प्रदेश की कुछ नगरीय निकायों में चुंगी पुनर्भरण राशि की कमी के चलते सफाई कर्मचारियों को वेतन देने में धन की कमी होती है। ऐसी नगरीय निकायों में नगरीय निकायों के लिए चुुंगी पुनर्भरण राशि में बढ़ोत्तरी के लिए राज्य सरकार को प्रस्ताव भिजवाये जाने का निर्णय लिया गया तथा इसी प्रकार जिन नगरीय निकायों में कर्मचारियों के प्रोविडेंट फण्ड का पैसा निर्धारित समय पर जमा नहीं होता, उन नगरीय निकायों को निदेशालय के माध्यम से निर्देशित करने का निर्णय लिया गया, जिससे नगरीय निकाय प्रोविडेंड फण्ड का पैसा निर्धारित अवधि में जमा कराए।

20 हजार सफाई कर्मचारी के पद रिक्त

बैठक में राज्य सफाई कर्मचारी आयोग की सचिव एवं अतिरिक्त निदेशक निदेशालय स्थानीय निकाय विभाग संचिता विश्नोई ने बताया कि प्रदेश में नगरीय निकायों में 20 हजार सफाई कर्मचारियों के पदों पर नियुक्तियां की जानी है, जिनमें से प्रथम चरण में अब तक 8,122 पदों पर सफाई कर्मचारियं की नियुक्ति की जा चुकी है। शेष पदों पर न्यायालय द्वारा स्थगन एवं जांच अथवा अन्य कार्यवाही लम्बित है। आयोग द्वारा निर्णय लिया गया कि ऐसे प्रकरणों में, जिनमें कोई विधिकीय एवं तकनीकी परेशानी नहीं है। वहां पर भर्ती प्रक्रिया की कार्यवाही में तेजी लाकर कार्य को शीघ्रता से सम्पादित किया जाए।

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Rajasthan 7700458183210527588
item