राशन की दुकानें अब बनी अन्नपूर्णा भंडार

Annapurna Bhandar, annapoorna bhandar scheme, vasundhara raje, जयपुर, मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, अन्नपूर्णा भंडार योजना, राशन दुकान
जयपुर। उचित मूल्य की दुकानों के डीलरों को उद्यमी बनाने की दिशा में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने जयपुर के समीप भंभौरी गांव में खाद्य सुरक्षा के तहत 'अन्नपूर्णा भंडार योजना' का उद्घाटन किया। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत अन्नपूर्णा भंडार योजना देश की पहली आधुनिक योजना है, जिसमें सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत सार्वजनिक निजी सहभागिता के माध्यम से आम लोग उचित मूल्य की दुकानों से उच्च गुणवत्ता की मल्टी ब्रान्डेड वस्तुएं उचित दर पर खरीद सकेंगे।

इस अवसर पर उनके साथ केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण राज्यमंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़, स्वायत्त शासन एवं नगरीय विकास मंत्री राजपालसिंह शेखावत और खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री हेमसिंह भड़ाना विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद रहे।

अन्नपूर्णा भंडार योजना की शुरूआत के अवसर पर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि इस योजना के पहले चरण में 5 हजार उचित मूल्य की दुकानों का चयन किया गया है। इन पर 45 तरह की केटेगरी के 145 से अधिक प्रकार के उत्पादों की आपूर्ति की जाएगी। इन उत्पादों पर अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) पर 2 से 30 प्रतिशत तक छूट होगी। जयपुर, जोधपुर उदयपुर संभाग में एक-एक हजार तथा अजमेर, कोटा, बीकानेर भरतपुर संभाग में 500-500 उचित मूल्य की दुकानें अन्नपूर्णा भंडार के लिए चुनी गई हैं।

उन्होंने कहा कि उचित मूल्य की दुकानों के डीलरों को उद्यमी बनाने का यह प्रयास देश का सबसे बड़ा उद्यमिता अभियान साबित होगा। इस अभियान की प्रेरणा डूंगरपुर जिले की यात्रा के समय टमटिया गांव में सहकारी केन्द्र के निरीक्षण के दौरान मिली, जहां एक ही परिसर में राशन दुकान, बैंक, खाद-बीज भण्डार एवं परचून की दुकान संचालित की जा रही थी। अन्नपूर्णा भण्डार योजना के तहत निजी सहभागी के रूप में फ्यूचर ग्रुप द्वारा अच्छी गुणवत्ता वाली उपभोक्ता वस्तुएं उचित मूल्य की दुकानों पर उपलब्ध करायी जा रही है।

इन दुकानों पर उपभोक्ताओं को अब लगभग 45 तरह की केटेगरी में लगभग 145 से अधिक प्रकार के उत्पाद जैसे खाद्य तेल, घी, दालें, गुड, मसाले, विभिन्न किस्म का आटा जैसे मैदा, बेसन, सूजी, अचार, सॉस, आचार, गुड, बिस्किट, टेल्कम पाउडर, सौंदर्य प्रसाधन सामग्री, हेयर ऑयल, साबुन, डिटर्जेन्ट, शैम्पू, टूथपेस्ट, पेन, नोट बुक, बल्ब, माचिस, चप्पल, फिनायल, टॉयलेट क्लीनर्स सहित सभी उपभोक्ता वस्तुएं उपलब्ध होंगी। साथ ही भविष्य में अन्नपूर्णा भण्डार पर उचित मूल्य दुकान के साथ-साथ मिनी-बैंक, खाद-बीज भण्डार इत्यादि की भी सुविधाएं उपलब्ध होगी।

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Rajasthan 1348146680345808516
item