स्मार्ट सिटी हॉर्टीकल्चर एक्सपो का आयोजन 31 से

अजमेर। आमजन में उद्यानिकी और किचन गार्डन को बढ़ावा देने तथा उन्हें उचित मूल्य पर गुणवत्तापूर्ण फलदार, फूलदार और सजावटी पौधे उपलब्ध कराने के...

अजमेर। आमजन में उद्यानिकी और किचन गार्डन को बढ़ावा देने तथा उन्हें उचित मूल्य पर गुणवत्तापूर्ण फलदार, फूलदार और सजावटी पौधे उपलब्ध कराने के लिए आगामी 31 जुलाई से 2 अगस्त तक वैशाली नगर स्थित अरबन हाॅट बाजार में स्मार्ट सिटी हाॅर्टीकल्चर एक्सपो-2015 का आयोजन किया जाएगा। यहां आमजन का प्रवेश निशुल्क रहेगा।

कृषि एवं उद्यान विभाग, अजमेर विकास प्राधिकरण एवं जिला उद्योग केन्द्र के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित होने वाला यह एक्सपो बागवानी, खेती, किचन गार्डन और अपने घरों में छोटे बड़े पौधे लगाने के इच्छुक शहरवासियों के लिए बेहद लाभकारी रहेगा। कृषि विभाग के उप निदेशक श्री वी.के.शर्मा ने बताया कि क्लीन अजमेर-ग्रीन अजमेर और स्मार्ट सिटी की अवधारणा को मजबूत करने तथा शहर में उद्यानिकी की परम्परा को मजबूत करने के लिए यह आयोजन किया जा रहा है।

 शर्मा ने बताया कि  एक्सपो का उद्देश्य सिटी हाॅर्टीकल्चर के तहत इच्छुक नागरिकों को वेजीकीट एवं उन्नत फलदार पौधे उपलब्ध कराना, पंजीकृत नर्सरियों द्वारा फलदार, फूलदार, सजावटी एवं छायादार पौधों का विक्रय एवं प्रदर्शन एवं पंजीकृत बीज विक्रेताओं द्वारा सब्जी, फूल आदि के बीज, खाद एवं उर्वरकों का विक्रय एवं प्रदर्शन है।

उन्होंने जानकारी दी कि एक्सपो के तहत बागवानी के काम आने वाले उपकरणों व यंत्रों का विक्रय एवं प्रदर्शन, पंजीकृत ड्रिप, फव्वारा, मिनी स्प्रिकलंर का विक्रय एवं प्रदर्शन सोलर पम्प सेट संयत्रों का विक्रय एवं प्रदर्शन तथा कृषि एवं उद्यानिकी से जुड़े उत्पादों का विक्रय एवं प्रदर्शन किया जाएगा।

कृषि विभाग सहायक निदेशक संजय तनेजा ने बताया कि एक्सपो का उद्घाटन 31 जुलाई को शाम 5 बजे होगा । एक्सपो एक व दो अगस्त को भी जारी रहेगा । आमजन का प्रवेश निशुल्क रखा गया है।
इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Ajmer 1589825966192059266
item