वरिष्ठ कांग्रेस नेता माहिर आजाद का निधन, आज होंगे सपुर्द-ए-खाक

Mahir Azad, Mahir Azad MLA, Mahir Azad jaipur, विधायक मोहम्मद माहिर आजाद, माहिर आजाद का निधन
जयपुर। प्रदेश कांग्रेस महासचिव और पूर्व विधायक मोहम्मद माहिर आजाद का लंबी बीमारी के बाद शुक्रवार देर रात गुडगांव के मेदांता अस्पताल में 64 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। आजाद रक्तचाप की बीमारी से पीडि़त थे। इसके बाद उनके पार्थिव शरीर को जयपुर लाया गया, जिसके बाद उनका अंतिम क्रियाकर्म आज घाटगेट स्थित श्मशान में किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि माहिर आजार जयपुर कांग्रेस का बड़ा चेहरा थे। आजाद की गिनती राजस्थान के दिग्गज अल्पसंख्यक नेताओंं में होती है। आजाद के पार्थिव शरीर को देर रात ही परिजन गुडगांव से जयपुर के घाटगेट स्थित उनके निवास पर लेकर पहुंचे थे। आजाद के पार्थिव शरीर को आज दोपहर जौहर की नमाज के बाद घाटगेट स्थित कब्रिस्तान में सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा।

आजाद के निधन की खबर सुनकर उनके समर्थकों और शुभचिंतकों में शोक की लहर दौड़ गई है। उनके निवास पर समर्थकों और कांग्रेसी कार्यकर्ताओं का तांता लगा हुआ है। निधन की खबर सुनकर पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी फोन पर बात की। विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रामेश्वर डूडी ने आजाद के निधन को कांग्रेस के लिए बड़ी क्षति बताया। माहिर आजाद 2008 में आदर्श नगर से चुनाव हारने के बाद भी तत्कालीन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से नजदीकी के चलते अल्पसंख्यक आयोग का चेयरमैन बनने में कामयाब रहे।

चार बार रहे विधायक

जयपुर निवासी मोहम्मद माहिर आजाद चार बार विधायक रहे हैं। 1985 में पहली बार लोकदल के टिकट पर चुनाव लड़े आजाद ने झुंझुनूं में दिग्गज कांग्रेसी नेता शीशराम ओला को 16 हजार वोटों से हराया। वहीं बसपा के टिकट में भरतपुर के मेव बहुल नगर विधानसभा क्षेत्र से विधायक रहे और फिर कांग्रेस में शामिल होकर लगातार दूसरी बार 2003 नगर से विधायक चुने गए। परिसीमन के बाद जयपुर में नई अस्तित्व में आई आदर्श नगर विधानसभा क्षेत्र में माहिर आजाद ने 2008 और 2014 के विधानसभा लड़ा, जहां मामूली अंतर से उनको भाजपा प्रदेशाध्यक्ष अशोक परनामी से चुनाव में हार का सामना करना पड़ा।

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Rajasthan 2883668549033583815
item