नॉर्टिंघम सिटी के अनुभवों से जयपुर बनेगा स्मार्ट

Smart City, Jaipur, PM Narendra Modi, jaipur smart city, Jaipur Nagar Nigam, Mayor Nirmal Nahta, JDC Shikhar Agrwal, JDA Jaipur, जयपुर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, स्मार्ट सिटी, नगर निगम जयपुर, नॉर्टिंघम सिटी, नगर निगम आयुक्त आशुतोष ए टी पेडणेकर, जीडीसी शिखर अग्रवाल
जयपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वपूर्ण योजना 'स्मार्ट सिटीज' के प्रथम चरण में स्मार्ट बनने वाले देश के 20 शहरों में जयपुर का चयन किए जाने के बाद जयपुर को स्मार्ट बनाने की दिशा में आज एक कार्यशाला का आयोजन किया गया।

इस कार्यशाला में नगर निगम जयपुर द्वारा शहर को स्मार्ट सिटी बनाये जाने के लिए नॉर्टिंघम सिटी की स्मार्ट डवलपमेन्ट टीम के प्रतिनिधियों ने अपने अनुभव साझा किए और जयपुर नगर निगम के कार्यों एवं योजनाओं को लेकर चर्चा की।

इस अवसर पर जयपुर में स्मार्ट पब्लिक ट्रान्सपोर्टेशन, ठोस कचरा प्रबन्धन एवं हैरिटेज संरक्षण जैसे विषयों पर विचार-विमर्श किया गया। कार्यशाला के उद्घाटन सत्र में नगर निगम आयुक्त आशुतोष ए टी पेडणेकर ने जयपुर को स्मार्ट बनाये जाने को लेकर विभिन्न योजनाओं एवं उनके क्रियान्वयन के बारे में बताया। साथ ही उन्होंने शहर में निगम द्वारा कराए जा रहे विभिन्न विकास कार्यों के बारे में भी जानकारी दी।

कई सत्रों में आयोजित कार्यशाला के स्मार्ट अरबन ट्रांसपोर्टेशन पर आयोजित सत्र में जीडीसी शिखर अग्रवाल, निगम आयुक्त आशुतोष ए टी पेडणेकर, यातायात उपायुक्त हैदर अली जैदी, जयपुर मेट्रो के परियोजना निदेशक अश्वनी सक्सेना, प्रादेशिक परिवहन अधिकारी वी पी सिंह समेत अन्य अधिकारियों ने शहर में स्मार्ट पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन को लेकर वर्तमान एवं आगामी योजनाओं के बारे में विचार-विमर्श किया। इस दौरान जयपुर मेें संचालित जयपुर मेट्रो समेत पर्यटकों एवं अन्य यात्रियों के लिए उपलब्ध अन्य संसाधनों के इस्तेमाल में उपयोग किए जा रहे स्मार्ट तरीकों को लेकर भी चर्चा की गई।

महापौर निर्मल नाहटा ने कहा कि जयपुर को स्मार्ट बनाने की दिशा में कई योजनाएं वर्तमान में चलाई जा रही है और इसके अतिरिक्त नॉर्टिंघम काउंसिल के अनुभवों से प्रेरणा लेकर स्थानीय परिस्थितियों के अनुसार कई योजनाओं को लागू करने के बारे में विचार-विमर्श किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि जयपुर को स्मार्ट सिटी बनाने के साथ ही इसके दुनियाभर में पहचाने जाने वाले स्वरूप 'पिंकसिटी' को भी बरकरार रखने के लिए पूरे प्रयास किए जा रहे हैं। वहीं जेडीसी शिखर अग्रवाल ने जेडीए द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं एवं विकास कार्यों के बारे में नॉर्टिंघम सिटी की स्मार्ट डवलपमेन्ट टीम के प्रतिनिधियों को अवगत कराया।

इस अवसर पर नॉर्टिंघम सिटी की स्मार्ट डवलपमेन्ट टीम के प्रतिनिधियों में  नॉर्टिंघम सिटी काउंसिल के काउंसलर निक मैकडॉनल्ड, डिप्यूटी चीफ एग्जिक्यूटिव डेविड बिशप, नॉर्टिंघम सिटी के ग्लिड पार्टनर स्टूअर्ट सिनीयर एवं ब्रिटिश डिप्यूटि हाई कमिश्नर, चंडीगढ़ के डेविड लैलिट ने भी स्मार्ट सिटी को लेकर अपने विचारों एवं अनुभवों के बारे में अवगत कराया।

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Rajasthan 2516598614663636131
item