अब गूगल भी देगा भारत में आने वाली बाढ़ के बारे में चेतावनी

Google, Flooding Alert, google flooding alert
नई दिल्ली। अमरीकी बहुराष्ट्रीय सार्वजनिक कम्पनी गूगल की ओर से भी अब भारत में आने वाली बाढ़ के बारे में चेतावनी दिया जाना शुरू किया गया है। गूगल ने इसके लिए नया अलर्ट बनाया है, जो देश के करीब 170 नदियों से आने वाली बाढ़ के बारे में अलर्ट जारी करेगा। गूगल की ओर से इसको लेकर पूरी टाइमलाइन की जानकारी दी जाएगी।

बाढ़ के बारे में चेतावनी देने के साथ ही गूगल की ओर से यह भी बताया जाएगा कि तूफान या बाढ़ के समय में अगर आप किसी मुसीबत में फंस गए हैं, तो उन परिस्थितियों में कैसे बचा जा सकता है। गौरतलब है कि गूगल ने पिछले साल ही चक्रवाती तूफान अलर्ट की सेवा शुरू की थी।

गूगल ने एक बयान जारी कर इसकी जानकारी देते हुए कहा है कि, भारत में अब 170 से अधिक क्षेत्रों के लिए नदी के जल स्तर की सूचना के साथ बाढ़ का अलर्ट का पता भी लगाया जा सकता है। इन 170 से अधिक क्षेत्रों में केंद्रीय जल आयोग के पास निगरानी रखने के लिए सक्रिय स्टेशन हैं। ये अलर्ट डेस्कटॉप और मोबाइल दोनों पर उपलब्ध होंगे। ये अलर्ट गूगल के वेब सर्च, गूगल मैप के अलावा गूगल ऐप में गूगल नाउ कार्डस के जरिए भी मिलेंगे।

गूगल ने कहा है कि ये अलर्ट गूगल पब्लिक अलर्ट प्लैटफॉर्म पर उपलब्ध होंगे, जिस पर वह आपातकालीन सूचनाएं प्रसारित करता है। इन अलर्ट्स पर क्लिक करने पर संबन्धित सूचनाएं मसलन मैप, बाढ़ का अनुमानित समय और उससे बचने के लिए जरूरी हिदायतें भी दिखाई देंगी।

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Technology 8413586840470762243
item