तेल एवं गैस संरक्षण, साईकल रैली को किया रवाना

अजमेर । जिले के प्रभारी एवं शिक्षा राज्य मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने शनिवार को भारत पेट्रोलियम काॅरपोरेशन की साइकिल रैली को अजमेर एल....

अजमेर । जिले के प्रभारी एवं शिक्षा राज्य मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने शनिवार को भारत पेट्रोलियम काॅरपोरेशन की साइकिल रैली को अजमेर एल.पी.जी. टेरेटरी के प्रादेशिक प्रबंधक एस. भटाचार्जी के साथ हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। यह रैली वैशाली नगर स्थित गुलाब गैस सर्विस से शुरू होकर कलेक्ट्रेट होते हुए राजा साईकिल चौराहे के भारत पेट्रोलियम के पेट्रोल पम्प पर सम्पन्न हुई।

साईकिल रैली को संबोधित करते हुए प्रो. देवनानी ने कहा कि ऊर्जा तथा ईंधन की बचत वर्तमान समय की महत्वपूर्ण आवश्यकता है। आज की बचत भविष्य के लिए उत्पादन के बराबर है। हमें रसोई के साथ-साथ जीवन के हर क्षेत्र में ऊर्जा और ईंधन संरक्षण को अपनी आदत में शामिल कर लेना चाहिए।उन्होंने आव्हान किया कि व्यक्तिगत वाहनों कके स्थान पर सार्वजनिक परिवहन के साधनों का अधिकाधिक उपयोग करना चाहिए।

देवनानी ने सीमित तथा धुम्रदायक ईंधन के प्रयोग को कम करके एलपीजी गैस का उपयोग करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि समस्त प्रकार के ईधनों का सावधानिक पूर्वक तथा समझदारी से उपयोग किया जाना चाहिए। ईंधन को मितव्यता के साथ उपयोग करने के क्रम में उन्होंने कहा कि चौराहे पर लाल बत्ती होने पर रूकने की स्थिति में वाहन को बन्द करके पर्याप्त मात्रा में ईंधन की बचत की जा सकती है। उन्होंने कहा कि महिलाओं के स्वस्थ रहने से समाज और देश की प्रगति तेजी से होती है। धुम्रमुक्त रसोईघर से शहरों और गांवों की  महिलाएं स्वस्थ रहेगी तथा जीवन में खुशहाली आएगी।

साईकिल रैली में अजमेर एलपीजी टेरेटरी के प्रादेशिक प्रबंधक श्री एस. भटाचार्जी ने कहा कि एलपीजी वितरक नेटवर्क क्षेत्र के समस्त परिवारों को गैस कनेक्शन तथा रिफिल सिलेण्डर तुरन्त उपलब्ध करवाने के लिए कृतसंकल्प है। रसोई गैस का उपयोग किफायत तथा पंच मंत्रों के साथ किए जाने से जीवन सुखद हो जाता है।
इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Ajmer 7765379670202120974
item