पीपीएफ में निवेश से कैसे कमाए मुनाफा

Public Provident Fund, PPF, PPF Account, पीपीएफ, निवेश, मुनाफा, पीपीएफ में निवेश से मुनाफा, पब्लिक प्रोविडेंट फंड
यदि आप लम्बी अवधी के लिए निवेश की तलाश में हैं तो आपको पीपीएफ निवेश के रूप में विकल्प मिल सकता है। आइए, जानिए कैसे करें पीपीएफ में निवेश। पीपीएफ यानी पब्लिक प्रोविडेंट फंड। पीपीएफ एक ऐसा फंड है जिसमें आप लम्बा निवेश कर भविष्य के लिए अच्ची पूंजी एकत्र कर सकते हैं।

पीपीएफ की समय अवधि पंद्रह साल की होती है। इसमें निवेश करने के लिए आप एक वर्ष में 12 किश्तों में 500 रुपए से लेकर 1 लाख रुपए जमा कर सकते हैं। इससे आपको समय अवधि पूरी हो जाने के बाद भविष्य में अच्छी खासी बचत के रूप में रकम मिलेगी, जिसको आप किसी अच्छे काम में या बच्चों की शादी या फिर कहिए और कहीं खर्च कर सकते हैं। इसमें ब्याज की गणना वित्तीय वर्ष के पहले दिन की जाती है।

आपको पता है कि आपको इसमें आयकर छूट भी मिलती है। इसमें आपको आयकर अधिनियम की धारा सेक्शन 80सी के तहत छूट मिलेगी। इस नजरिए से यह निवेश आपके लिए और भी फायदेमंद हो सकती है।

कहीं दूर जाने की भी जरूरत नहीं : आपको बता दें कि पीपीएफ में निवेश की सुविधा पोस्ट ऑफिस में भी उपलब्ध होती है। इसलिए पीपीएफ स्कीम में निवेश करते वक्त आपको ज्यादा दूर भी जाना नहीं पड़ेगा। आपके क्षेत्रीय पोस्ट ऑफिस में आप पीपीएफ निवेश की सुविधा ले पाएंगे।

पीपीएफ के लिए यह जरूरी : पीपीएफ में निवेश से पहले आपका एक अकाउंट खुलेगा। इसके बाद आपको एक पासबुक मिलेगी। लेकिन इसके लिए आपको कुछ औपचारिकताएं पूरी करनी पड़ेगी। अकाउंट खोलने के लिए आपको पासपोर्ट साइज दो फोटो, पैन कार्ड और एड्रेस प्रुफ आदि की फोटो कॉपी देने होगी। इसके लिए जाते समय पहले यह दस्तावेज तैयार कर लें तो आपको सुविधा होगी।


इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

feature 2315490620067367923
item