पूर्व दस्युओं के महाकुम्भ को पान सिंह तोमर परिवार का समर्थन

daku Balvanta singh, Balvanta singh, Paan Singh Tomar, पान सिंह तोमर, पूर्व दस्यु, विष्णु लाम्बा, श्री कल्पतरु संस्थान, बलवन्ता
जयपुर। चम्बल घाटी में खौफ का दूसरा नाम रहे पान सिंह तोमर के परिवार ने आज पर्यावरण को समर्पित पूर्व दस्युओं के महाकुम्भ को अपना समर्थन दिया है। श्री कल्पतरु संस्थान की ओर से जयपुर में प्रस्तावित 'पहले बसाया बीहड़ - अब बचाएंगे बीहड़' कार्यक्रम को भारतीय सेना में रहे पूर्व अंतरराष्ट्रीय धावक से बागी बने सूबेदार पान सिंह तोमर के परिवार नें अपना समर्थन देते हुए ख़ुशी जाहिर की है।

संस्थान के अध्यक्ष विष्णु 'लाम्बा' ने आज तोमर के भतीजे बलवन्ता से उनके गाँव भिंडोसा जाकर मुलाक़ात करते हुए अभियान की जानकारी दी। बलवन्त सिंह तोमर का पुलिस रिकॉर्ड में बलवन्ता नाम है। बलवन्ता ने बताया की चम्बल में बागी रहे दिनों में जो भी पेड़ काटता था, मैं उसे कुल्हाड़ी से काटता था, क्योंकि बीहड़ में पेड़ पौधे ही हमारा घर हुआ करते थे। उन्होंने जंगलों पर मंडराते खतरे पर घहरी चिंता व्यक्त की। 

पान सिंह तोमर फिल्म पर पूछे गए सवाल पर बलवन्ता नें कहा की फिल्म में सब कुछ सच के साथ बेहतर दिखाया गया है। उन्होंने कहा की अभिनेता इरफ़ान खान के व्यवहार से हम बहुत खुश है लेकिन डाइरेक्टर तिग्मांशु धूलिया ने परिवार के साथ बहुत बड़ा धोखा किया है। फिल्म बनाने की अनुमति को लेकर मेरा इंटरव्यू लिया गया और जो शर्तें हुई, उनसे वे मुकर गए। मामला कोर्ट में है भगवान हमारे साथ इन्साफ करेगा। परमात्मा से बड़ा कोई नहीं है।

गौरतलब है कि बलवन्ता एक मात्र ऐसे शख्स हैं, जो अंतिम मुठभेड़ में बच निकले थे, करीब 13 घंटे चली मुठभेड़ में पान सिंह तोमर सहित गैंग के सभी 28 बागी मारे गए थे। काली माँ के अनन्य भक्त बलवन्ता ने पान सिंह के समय लूट के पैसों से मंदिर भी बनवाया। बलवन्ता पर सत्तर मुक़दमे थे, जिनमे तीस हत्याएँ थी।
इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Rajasthan 1076278031804459494
item