विभागीय उदासीनता के चलते फील्ड और ऑफिस में आधे से अधिक पद रिक्त

सायला। तहसील क्षेत्र में पटवारियों के आधे से अधिक पद रिक्त हैं, जिससे ना केवल अतिरिक्त चार्ज संभाल रहे पटवारी परेशान हैं, बल्कि आमजन को भी अपने कार्यों के लिए चक्कर लगाने पड़ रहे हैं। जानकारी के अनुसार सायला तहसील क्षेत्र में छह राजस्व सर्कल सायला, पांथेड़ी, सुराणा, मेंगलवा, बावतरा जीवाणा है। इसमें फील्ड कार्यों के लिए पटवारियों के 24 पद स्वीकृत हैं, जबकि तहसील कार्यालय में तीन पद स्वीकृत हैं, लेकिन विभागीय उदासीनता के चलते फील्ड और ऑफिस दोनों में आधे से अधिक पद रिक्त हैं।

पटवार संघ से मिली जानकारी के अनुसार वर्तमान में 24 पदों के मुकाबले 10 पटवारी ही कार्यरत हैं, जबकि 14 पद रिक्त हैं। रिक्त पदों के चलते राजस्व कार्यों को निपटाने में परेशानी के साथ आमजन को भी छोटे-छोटे कार्यों के लिए भटकना पड़ रहा है।

इसी तरह ऑफिस में भी तीन पद के चलते एक पटवारी ही कार्यरत हैं, जबकि दो पद रिक्त हैं। इससे ऑफिस के कार्य संपादन में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। गौरतलब है कि तहसील क्षेत्र में पटवारियों की कमी तो पहले से ही थी, लेकिन कई पटवारियों के पदोन्नत होकर आर आई बनने के बाद समस्या बढ़ गई है।

पटवारियों का कहना है कि उनके मूल पदस्थापन से 30-35 किलोमीटर दूरी का अतिरिक्त चार्ज दिया हुआ है। ऐसे में एक पटवारी अपने मुख्‍यालय पर रहे तो अतिरिक्त चार्ज वाले गांव के लोग नाराज और मुख्यालय पर नहीं रहे तो वहां के लोेग नाराज।

हर छोटे कार्य के लिए ग्रामीण जनता पटवारियों के पास आती है। जमीन का नाप करवाना हो या फिर म्यूटेशन भरवाना या फिर जमीन संबंधित कोई रिपोर्ट। वहीं राजस्व कार्योंं के लिए अलावा पटवारियों के पास अतिरिक्त कार्यो भी बहुत ज्यादा है।

तहसील क्षेत्र में पटवारियों की कमी के चलते क्षेत्र में दो पटवारियों को तीन-तीन पटवारियों के कार्य का अतिरिक्त चार्ज दिया गया है, जबकि 7 पटवारियों के पास दो-दो चार्ज हैं। जानकारी के अनुसार पटवारी नारायण दान के पास देताकलां, ओटवाला जीवाणा तथा हनवंत सिंह के पास पांथेड़ी, पोषाणा कोमता पटवार हलके का चार्ज है।

इसी तरह दुर्जन सिंह दहिया के पास सायला बी रेतवड़ा, हरदानाराम के पास तालियाणा खेतलवास, नैनसिंह के पास सांगाणा तिलोड़ा, गलबाराम के पास लुंबा की ढाणी सिराणा, जसाराम के पास सायला आसाणा, कृष्ण कुमार के पास वालेरा चौराउ, महेंद्र सोनी के पास तूरा थलवाड़ नरसिंहदान के पास दादाल बावतरा का चार्ज है।

इनका कहना है...

"सायला सहित जिलेभर में पटवारियों की रिक्त पदों की समस्या है। कइयों के पास तीन-तीन तो कइयों के पास दो-दो चार्ज है, जिससे काम में परेशानी आती है। गिरदावरी के लिए एक-एक माह का समय दिया जाता है। ऐसे में जिस पटवारी के पास दो या तीन चार्ज है, उसके लिए ये कैसे संभव होगा, समझा जा सकता है। संघ शीघ्र से शीघ्र पटवारियों की भर्ती करने की मांग करता है।'   -डूंगाराम मेघवाल, जिलाध्यक्ष, राजस्थान पटवार संघ, जालोर

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Jodhpur 1686677332573621595
item