कृषि मंत्री ने किया 'ग्राम' में शामिल होने के लिए निवेशकों को आमंत्रित

Rajasthan Agriculture Minister, Prabhu Lal Saini, GRAM, Jaipur, Roadshow in Hyderabad, Global Rajasthan Agritech Meet-2016, जयपुर, ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट-2016, ग्राम 2016, राजस्थान कृषि मंत्री, प्रभु लाल सैनी
जयपुर। जयपुर में 9 से 11 नवम्बर, 2016 में होने वाले 'ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट-2016' (ग्राम 2016) के तहत देशभर में आयोजित किए जा रहे रोड शो को लेकर राजस्थान के कृषि मंत्री, प्रभु लाल सैनी ने 'ग्राम' में शामिल होने और राज्य में कृषि क्षेत्र में निवेश करने के लिए आज निवेशकों को आमंत्रित किया। हैदराबाद में आयोजित रोड शो में सम्बोधित करते हुए कृषि मंत्री ने कृषि एवं उससे सम्बद्ध क्षेत्रों के नए अभिनियमों, अनुदानों एवं नीतियों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने तेलंगाना और आन्ध्र प्रदेश के किसानों एवं उद्योगपतियों को राजस्थान में कृषि एवं उससे सम्बद्ध क्षेत्रों में भागीदारी के लिए आमंत्रित किया।

उन्होंने कहा कि राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे राज्य के कृषि क्षेत्र को अग्रणी क्रम में लाने तथा 'ग्राम' को प्रमुख आयोजन बनाने के लिए निरंतर कार्य कर रही हैं। ग्राम में प्रदर्शनी के अतिरिक्त कृषि क्षेत्र में उत्पादकता एवं नवाचार आदि से सम्बंधित विचार-विमर्श किए जाएंगे। राजस्थान में कृषि क्षेत्र में उद्यमियों एवं निवेशकों के लिए अनेक अवसर है।

सैनी ने कहा कि राजस्थान को कृषि क्षेत्र में अग्रणी राज्य बनाने के प्रयास में हमने अनेक चुनौतियों का सामना किया है, लेकिन राज्य सरकार ने इन चुनौतियों को अवसरों में तब्दील किया है। रेगिस्तानी राज्य होने के बावजूद राज्य द्वारा कृषि उत्पादकता बढ़ाने की दिशा में निरंतर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि गत दो वर्षों में राजस्थान के रेगिस्तानी इलाकों में अंतरराष्ट्रीय स्तर के खजूर की खेती कर इसे लाभदायक बनाया गया है और इसमें अच्छी उन्नति भी देखी जा रही है। राज्य में प्रथम जैतून रिफाइनरी लग चुकी है। राजस्थान द्वारा दुबई एवं सिंगापुर में पनीर दुग्ध उत्पाद निर्यात किए जा रहे हैं।

इस अवसर सचिव, महिला एवं बाल विकास, कुलदीप रांका ने कहा कि राजस्थान राज्य गत कुछ दशकों में परिवर्तित हो चुका है। राज्य सरकार ने महसूस किया है कि राज्य की जीडीपी एवं रोजगार में कृषि क्षेत्र विशेष योगदान दे रहा है, इसलिए सरकार द्वारा राजस्थान में ग्राम की पहल की गई है। ग्राम का मुख्य उद्देश्य किसानों को सशक्त बनाना है। ग्राम में 50,000 से अधिक किसानों के भाग लेने की सम्भावना है।


Jaipur | Rajasthan Agriculture Minister | Prabhu Lal Saini | GRAM | Roadshow in Hyderabad | Global Rajasthan Agritech Meet-2016 | जयपुर | ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट-2016 | ग्राम 2016 | राजस्थान कृषि मंत्री | प्रभु लाल सैनी

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Rajasthan 4664623642911717185
item