आतिश मार्केट मेट्रो स्टेशन पर बनेगा मिनी बस स्टैंड

Jaipur Metro, Metro Station Jaipur, Aatish Market Jaipur, aatish market metro station jaipur, आतिश मार्केट मेट्रो स्टेशन, मिनी बस स्टैंड
जयपुर। रेल और लो-फ्लोर बसों के बाद अब जेएमआरसी राजस्थान रोडवेज से जुड़ेगा। इसके लिए मेट्रो प्रशासन ने न्यू आतिश मार्केट और विवेक विहार मेट्रो स्टेशन की पार्किंग को उपयोग करने के लिए राजस्थान रोडवेज को प्रस्ताव भेजा है।

इसमें रोडवेज प्रशासन से रिद्धि-सिद्धि रोडवेज बुकिंग काउंटर को मेट्रो के न्यू आतिश मार्केट मेट्रो स्टेशन के गेट नंबर-2 पर शिफ्ट करने और आतिश मार्केट मेट्रो स्टेशन की पार्किंग से बसें चलाने करने का सुझाव दिया है।

प्रस्ताव पर रोडवेज ने ट्रैफिक एडवाइजर जेएमआरसी एंड एस डायरेक्टर मैनेजर ने स्टेशनों रूट की स्टडी की है। वर्तमान में अजमेर और पश्चिम की तरफ जाने वाली बसें सिंधी कैंप से चलती हैं। इससे यात्रियों का करीब समय बर्बाद होता है। इसके लिए उन्हें आधे शहर का चक्कर लगाकर अजमेर रोड पर आना पड़ता है।

इस मार्ग की बसों को न्यू आतिश मार्केट मेट्रो स्टेशन की करीब 2000 वर्गगज की पार्किंग से चलाया जाएगा। बसें यहीं से वापस अपने मुख्य रूट पर चली जाएंगी। यात्री मेट्रो स्टेशन की सुविधाओं को उपयोग कर सकेंगे।

वर्तमान में रिद्घि-सिद्वी पर खुले में ही यात्रियों को बसों का इंतजार करना पड़ता है। साथ ही यहां पीने के पानी शौचालय की परेशानी भी है। नई व्यवस्था के बाद यात्री मेट्रो स्टेशन का उपयोग करेंगे और उन्हें धूप या सर्दी में खड़े नहीं होना पड़ेगा।

निजी बसों को भी मिल सकती है जगह : मेट्रो ने निजी बसों को संचालित करने के लिए भी योजना बनाई है। जेएमआरसी के एंड एस कार्यालय के अनुसार निजी बसों के कारण शहर में जगह-जगह जाम लग जाता है। सिंधी कैंप रेलवे स्टेशन पर सड़कें छोटी पड़ जाती हैं। इसको देखते हुए आरटीओ के साथ मिलकर योजना बनाई जा रही है, जिसमें विवेक विहार मेट्रो स्टेशन से निजी बसों को संचालित करने के बारे में सहमति बनाई जाएगी। विवेक विहार स्टेशन की पार्किंग पर इन बसों को खड़ा किया जा सकेगा।

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Rajasthan 4260981686882164772
item