गिरते भू-जलस्तर के कारण कोका कोला ने बंद किया जयपुर संयंत्र

Coca Cola, coca cola plant, coca cola jaipur plant, coca cola plant kaladera jaipur, जयपुर, हिंदुस्तान कोका-कोला बेवरिजेस, एचसीसीबी, जयपुर कालाडेरा स्थित बॉटलिंग संयंत्र
जयपुर। हिंदुस्तान कोका-कोला बेवरिजेस (एचसीसीबी) ने भूजल स्तर कम होने और संयंत्र की मशीनरी की स्थिति खराब होने की वजह से जयपुर का काला डेरा स्थित बॉटलिंग संयंत्र बंद कर दिया है। इस संयंत्र को ऐसे समय बंद किया गया है, जब एचसीसीबी 2014 के बाद से तीन संयंत्रों को बंद या उनके विस्तार का काम टाल चुकी है।

एससीसीबी, कोका कोला की बॉटलिंग इन्वेस्टमेंट ग्रुप की भारतीय इकाई है, जो भारत में उत्पादों को बोतलबंद करने, वितरण करने व उत्पादों की बिक्री करने का काम करती है। एसचीसीबी ने कहा कि परिचालन अस्थायी रूप से रोका गया है।

बहरहाल कंपनी की ओर से जयपुर दीवानी न्यायालय में दायर याचिका में एचसीसीबी ने साफ-साफ कहा है कि जलस्तर घटने और संयंत्र में मशीनरी पुरानी पडऩे की वजह से कंपनी यह संयंत्र चालू रखने में सक्षम नहीं है।

याचिका मेंं कहा गया कि संयंत्र स्थल पर भूजल स्तर नीचे चला गया है। संयंत्र की मशीनें बहुत पुरानी हैं और हमें उत्पादन मेंं दिक्कत हो रही है। इसमें कहा गया कि उत्पादन लागत बढऩे की वजह से कंपनी को कारोबार में नुकसान हो रहा है।

एक बयान में कंपनी ने कहा कि हमने काला डेरा में विनिर्माण स्थगित कर दिया है। वहीं हम यहां परिचालन के अन्य कार्य जारी रखेंगे। हम इस संयंत्र के उत्पादन का लाइसेंस भी बहाल रखेंगे। अगर मांग बढ़ती है तो हम काला डेरा संयंत्र का उत्पादन के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

गौरतलब है कि कोका कोला ने दिसंबर 1999 में काला डेरा में संयंत्र का परिचालन शुरू किया था। एससीसीबी पर विभिन्न संगठनोंं का दबाव रहा है, जिसमें इंडिया रिसोर्स सेंटर और स्थानीय स्तर का संगठन काला डेरा संघर्ष समिति शामिल हैं।

ये संगठन वर्षों से कंपनी का विरोध कर रहे हैं। संयंत्र में भूजल का इस्तेमाल होने की वजह से इलाके में जल स्तर गिरा है, जो स्थानीय स्तर पर विरोध की मुख्य वजह है।

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Rajasthan 6190671088742881867
item