11 मई को खुलेंगे बद्रीनाथ धाम के कपाट

Badrinath Dham, Badrinath Kedarnath, Badrinath, Kedarnath, देहरादून, उत्तराखंड, चमोली, बद्रीनाथ धाम, बद्रीनाथ धाम के कपाट, बद्रीनाथ मंदिर, बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति
देहरादून। उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित विश्वविख्यात तीर्थस्थल बद्रीनाथ धाम के कपाट यहां आने वाले श्रद्घालुओं के दर्शनों लिए खुलेंगे। बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के मुख्य कार्याधिकारी बीडी सिंह ने बताया कि बद्रीनाथ मंदिर के कपाट 11 मई को सुबह साढ़े चार बजे श्रद्घालुओं के लिये खोल दिये जायेंगे।

उन्होंने बताया कि बद्रीनाथ मंदिर के खुलने का शुभ मुहूर्त आज बसंत पंचमी के पावन पर्व पर टिहरी राजपरिवार के नरेंद्रनगर स्थित महल में राजपुरोहित द्वारा निकाला गया। मुहूर्त निकाले जाने के दौरान टिहरी राजपरिवार के सदस्यों के अलावा मंदिर समिति के पदाधिकारी और कई धर्माधिकारी मौजूद रहे।

बद्रीनाथ धाम के कपाट पिछले साल 17 नवंबर को शीतकाल के लिये बंद कर दिये गय थे। अलकनंदा नदी के तट पर नर और नारायण पर्वतों के बीच स्थित मंदिर के कपाट हर साल शीतकाल में श्रद्घालुओं के लिये बंद कर दिये जाते हैं जो अगले साल अप्रैल-मई के दौरान दोबारा खोल दिये जाते हैं।

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

India 5444217342049495590
item