सुभाष चंद्र बोस से जुड़ी 100 फाइलों से हुए कई बड़े खुलासे

Subhash Chandra Boss, Narendra Modi, Subhash Chandra files, Subhash Chandra Boss portal, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी
नई दिल्ली। नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 119वीं जयंती पर आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सुभाष चंद्र बोस से जुड़ी 100 गोपनीय फाइलों की डिजिटल प्रतियों को सार्वजनिक किया है, जिनसे नेताजी की मृत्यु से जुड़े विवाद को समझने में मदद मिलेगी। साथ ही सुभाष चंद्र बोस से जुडी कई अहम जानकारियों का खुलासा हो सकेगा। इन सभी फाइलों की डिजिटल कॉपी को राष्ट्रीय संग्रहालय में रखा गया है।

आज पहली किस्त में सार्वजनिक की गई 100 फाइलों के बाद हर महीने 25-25 फाइलों को सार्वजनिक किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नेताजी से जुड़े पत्रों पर एक पोर्टल भी लॉन्च किया है।

प्रधानमंत्री ने एक बटन दबाकर इन फाइलों की प्रतियों को सार्वजनिक किया और उस समय सुभाष चंद्र बोस के परिवार के सदस्य, केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा और बाबुल सुप्रियो भी मौजूद थे।

बाद में पीएम मोदी और उनके मंत्रिमंडल के सहयोगियों ने सार्वजनिक की गई इन फाइलों को देखा और वहां राष्ट्रीय अभिलेखागार में आधे घंटे तक रहे। उन्होंने बोस के परिवार के सदस्यों से भी बात की। आज जो गोपनीय फाइलें सार्वजनिक की गई है, उनसे नेताजी की मौत और उनके जीवन पर बने रहस्य से कुछ पर्दा उठा है।

गौरतलब है कि पिछले साल अक्टूबर में प्रधानमंत्री ने नेताजी के परिवार के सदस्यों से मुलाकात की थी और यह घोषणा की थी कि सरकार उनसे जुड़ी गोपनीय फाइलों को सार्वजनिक करेगी। नेताजी के करीब 70 साल पहले लापता होने के बारे में अभी भी रहस्य बरकरार है। आज सार्वजनिक की गई गोपनीय फाइलों से उजागर होने वाले कुछ खुलासे इस प्रकार से हैं :

  • कांग्रेस नेताजी की बेटी को 6 हजार रुपए सलाना देती थी।
  • नेतीजी की बेटी को कांग्रेस 1964 तक पैसे देती रही।
  • नेताजी की दो बेटियों की शादी के बाद कांग्रेस ने पैसे देने बंद कर दिए।  
  • 1965 से कांग्रेस ने नेताजी के बेटी को पैसे नहीं दिए।
  • नेताजी की पत्नी ने पैसे लेने से मना कर दिया था।

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

India 6027042975847913097
item