सरकार किसानों के प्रति संवेदनशील : कठेरिया

अजमेर। केन्द्रीय मानव संसाधन राज्य मंत्री प्रो. रामशंकर कठेरिया ने भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा (देहात) के साथ गुरूवार को आयोजित बैठक ...

अजमेर। केन्द्रीय मानव संसाधन राज्य मंत्री प्रो. रामशंकर कठेरिया ने भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा (देहात) के साथ गुरूवार को आयोजित बैठक में कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार किसानों के प्रति संवेदनशील है। सरकार किसानों की समस्याओं के त्वरित निष्पादन के लिए सदैव तत्पर है।

बैठक में शिक्षा राज्य मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी, राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं  प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष औंकार सिंह लखावत,  भाजपा जिला अध्यक्ष बी.पी. सारस्वत, शहर भाजपा अध्यक्ष अरविन्द यादव एवं किसान मोर्चा के अध्यक्ष नन्दाराम चौधरी आदि ने कठेरिया के समक्ष जिले के किसानों से जुड़े मुद्दे रखे।

सभी जनप्रतिनिधियों ने  किसानों की समस्याओं को केन्द्रीय मंत्री के समक्ष रखा और कहा कि सहकारी समितियों द्वारा प्रत्येक किसान को ऋण दिया जाना चाहिए तथा खाद-बीज समस्त किसानों को समय पर उपलब्ध करवाया जाना चाहिए। इसके लिए सहकारी समिति अधिनियम में बदलाव की आवश्कता हो तो उसे भी सक्षम स्तर पर अंजाम दिया जाना चाहिए। बिजली की रात्रिकालीन पारी में किसान दुर्घटनाग्रस्त हो जाते है इसलिए दिन में ही बिजली आपूर्ति करने के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जानी चाहिए। समस्त किसानों को मांगते ही बिजली कनेक्शन जारी करने की व्यवस्था की जानी चाहिए । क्योंकि बिजली कनेक्शन के अभाव में कृषि तथा राष्ट्र का विकास प्रभावित होता है।

उन्होंने  अजमेर जिले के डार्क जोन घोषित क्षेत्रों का पुनः सर्वे करवाकर भू-जल स्तर में सुधार वाले गांव से प्रतिबंध हटाये जाने की वकालत की। जंगली पशु नील गाय द्वारा फसल खराबे से ग्रस्त किसानों को राहत प्रदान करने के लिए योजना बनाने के लिए भी कहा। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के द्वारा किसानों को अधिकतम लाभ प्रदान करने के लिए सरकारी स्तर पर और अधिक प्रयास किए जाने चाहिए। उन्होंने किसान हित के लिए किसान आय आयोग के गठन तथा फसल बीमा का लाभ किसान को एक ही किस्त में देने के लिए नीति बनाने के लिए आग्रह किया।

किसान मोर्चा के जिला अध्यक्ष नन्दाराम चौधरी ने ग्रीन हाऊस योजना पर घटी हुई अनुदान दरों को पुनः 90 प्रतिशत किए जाने के लिए केन्द्र से सहयोग की अपेक्षा की । अजमेर जिले के किसानों को सिचांई के लिए चम्बल अथवा इन्दिरा गांधी नहर का पानी पहुंचाने के लिए वृहद स्तर पर निर्णय लेने की आवश्यकता बतायी उन्होंने खेत तक जाने का रास्ता देने की समय सीमा तय करने के लिए केन्द्रीय मंत्री से कहा।

इस अवसर पर किसान मोर्चा के महामंत्री दशरथ सिंह सकराय, प्रदेश मंत्री जोगेन्द्र सिंह ठाकुर, भाजपा जिला महामंत्री ओमप्रकाश भड़ाना तथा भाजपा मण्डल अध्यक्ष उपस्थित थे। 
इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Rajasthan 1161345684359807403
item