स्वामी विवेकानंद एवं सुभाषचंद्र बोस पर कम सामग्री से सीआईसी नाराज

Swami Vivekananda, Subhas Chandra Bose, CIC, Central Information Commission, National Council Of Educational Research And Training, NCERT
नई दिल्ली। सुभाषचंद्र बोस जैसे राष्ट्रीय नेताओं और क्रांतिकारियों पर अपनी पाठ्यपुस्तक से सामग्री घटाने के लिए केन्द्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) ने राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) की खिंचाई की है और ऐसे फैसले लेने के लिए स्वत: ही इसका खुलासा करने के लिए भी कहा है।

केन्द्रीय सूचना आयोग ने कहा कि 12वीं कक्षा की इतिहास की किताब में स्वामी विवेकानंद पर सामग्री 1,250 शब्द से घटाकर 37 शब्द आखिर क्यों कर दी गई और कक्षा 8वीं की किताब से इसे पूरी तरह हटा दिया गया। आयोग ने अपने आदेश में एनसीईआरटी से इस बात का खुलासा करने के लिए कहा है।

गौरतलब है कि जयपुर के सूर्यप्रताप सिंह राजावत ने सूचना आयुक्त श्रीधर आर्चायुलू के समक्ष याचिका दायर की थी। उन्होंने एनसीईआरटी किताबों में विख्यात शख्सियतों और क्रांतिकारियों के इतिहास को शामिल नहीं करने की आलोचना की है।

राजावत ने दावा किया है कि एनसीईआरीटी की इतिहास की किताबों में 36 राष्ट्रीय नेताओं और चन्द्रशेखर आजाद, अशफाकउल्ला खान, बटुकेश्वर दत्त, रामप्रसाद बिस्मिल जैसे क्रांतिकारियों पर सामग्री ही नहीं है।
इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

India 5180211037403531240
item