कार्तिक एकादशी रविवार को, पुष्कर सरोवर में होगा पंचतीर्थ स्नान

Pushkar fair, ajmer pushkar, पुष्कर, कार्तिक मेला, पुष्कर मेला
अजमेर। पुष्कर का धार्मिक कार्तिक मेला कल 22 नवम्बर को कार्तिक एकादशी स्नान के साथ ही प्रारम्भ हो जाएगा। यह कार्तिक पंचतीर्थ स्नान कार्तिक पूर्णिमा 25 नवम्बर तक चलेगा।

पुष्कर मेले में श्रृद्धालुओं का तेजी से आना प्रारम्भ हो गया है और कल सुबह एकादशी स्नान में हजारों की तदाद में श्रृद्धालु पुष्कर सरोवर में डूबकी लगाकर कार्तिक पंचतीर्थ स्नान की शुरूआत करेंगे।

जिला प्रशासन ने पुष्कर मेले में आने वाले श्रृद्धालुओं, पर्यटकों, विदेशी सैलानियों, पशु पालकों तथा पशुओं की सुविधा के लिए व्यापक स्तर पर इंतजाम किए हैं। मेला मैदान सहित पुष्कर नगर में चहल-पहल काफी बढ़ गई है।

जिला कलक्टर डाॅ. आरूषि मलिक ने आज मेला मजिस्ट्रेट हीरालाल मीना सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ सभी व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। पुष्कर सरोवर के प्रमुख घाटों पर यात्रियों की सुविधा के लिए उन्होंने कार्यपालक मजिस्ट्रेट को तैनात किया वहीं गोताखोर भी लगाए है।

पुलिस अधीक्षक नितीन दीप ने भी पुलिस के अधिकारियों के साथ मेले की सम्पूर्ण सुरक्षा व्यवस्था का अवलोकन किया। मेला मैदान के प्रदर्शनी स्थल पर विभिन्न विभागों द्वारा लगाएी जा रही विकास प्रदर्शनी का उद्घाटन कल 22 नवम्बर को सांयकाल 5 बजे होगा। इससे पूर्व गीर पशु प्रदर्शनी का भी उद्घाटन होगा।

मेला मैदान में ऊंट और घोड़ों की दौड़ विदेशी सैलानियों का प्रमुख आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है। राजस्थान के विभिन्न प्रान्तों से आए कलाकार भी अपनी कला का प्रदर्शन यहां कर रहे है।

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Rajasthan 7058310417237901036
item