आरएएस प्री पुनः परीक्षा 2013 : परीक्षाथियों के लिए निर्देश

RPSC, Ajmer, RAS Exam-2013, अजमेर, राजस्थान लोक सेवा आयोग, आरएएस प्री पुनः परीक्षा 2013
अजमेर। राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा शनिवार 31 अक्टूबर को आयोजित राजस्थान राज्य एवं अधिनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी (प्रारम्भिक) पुनः परीक्षा 2013 को सम्पन्न कराने के लिए राज्य के 33 जिला मुख्यालय पर निर्धारित किए गए 1232 परीक्षा केन्द्रों पर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं तथा सभी परीक्षा केन्द्रों पर व्यापक इंतजाम किए गए हैं।

आयोग के अध्यक्ष डाॅ. ललित के. पंवार ने आज राज्य के विभिन्न जिलों के जिला कलक्टर व पुलिस अधीक्षक से बातचीत कर उनके जिलों में स्थापित परीक्षा केन्द्रों की सुरक्षा और अन्य व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली।

आयोग के अध्यक्ष ने बताया कि राज्य के संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों पर 50 जैमर लगाए गए हैं। उन्होंने बताया कि सीसीटीवी कैमरे आवश्यकता के अनुसार लगाने के लिए संबंधित जिला कलक्टर को अधीकृत किया गया है।

आयोग के सचिव नरेश कुमार ठकराल ने बताया कि राजस्थान राज्य एवं अधिनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी (प्रारम्भिक) पुनः परीक्षा 2013 कल  शनिवार 31 अक्टूबर को प्रातः 10 से एक बजे तक एक सत्रा में राज्य के 33 जिला मुख्यालयों के 1232 परीक्षा केन्द्रों पर होगी जिनमें 4 लाख 7 हजार 872 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। उन्होंने बताया कि 24 परीक्षार्थियों पर एक वीक्षक की ड्यूटी लगायी गई है। इस प्रकार पूरे राज्य में लगभग 17 हजार वीक्षक परीक्षा कक्षों में रहकर परीक्षा लेंगे।

आयोग के सचिव के अनुसार 1232 परीक्षा केन्द्रों पर लगभग 2100 सुपरवाईजर लगाए गए हैं, जो राजपत्रित अधिकारी होंगे। राज्य में निजी शिक्षण संस्थाओं में 864 परीक्षा केन्द्र निर्धारित किए गए हैं जिनमें 2-2 सुपरवाईजर लगाए गए है। शेष 368 परीक्षा केन्द्र जो राजकीय शिक्षण संस्थाओं में है यहां एक-एक सुपरवाईजर लगाया है।

आयोग के उप सचिव भगवत सिंह राठौड ने बताया कि 1232 परीक्षा केन्द्रों पर 7 हजार से अधिक पुलिस कर्मियों को लगाया गया है। इसके अतिरिक्त 200 उड़नदस्ते लगातार इन परीक्षा केन्द्रों पर भ्रमण करेंगे । इन उड़न दस्तों में राजस्थान प्रशासनिक सेवा, राजस्थान पुलिस सेवा के अधिकारी के साथ शिक्षा विभाग के अधिकारी रहेंगे।

आयोग के सचिव नरेश कुमार ठकराल ने बताया कि इस परीक्षा में अनुचित साधन रोकने के लिए अभ्यर्थियो को विस्तार से निर्देश जारी किए गए हैं जो निम्न प्रकार हैं:
  1. परीक्षा में अभ्यर्थी अपना कोई मूल फोटो पहचान-पत्र लेकर समय से एक घण्टा पूर्व परीक्षा केन्द्र पर आवश्यक रूप से उपस्थित होंवे।
  2. अभ्यर्थी परीक्षा के दौरान सादे कपड़े पहनकर आवें। सूट, टाई आदि पहन कर नहीं आवें। अभ्यर्थी आधी आस्तीन की शर्ट जिसमें कोई बड़े बटन नहीं लगे हों पहनकर आवें। शर्ट में किसी तरह का बैज आदि नहीं लगे हों, जिसमें केमरा आदि छुपाये जाने की संभावना हो पहनकर नहीं आवें।
  3. अभ्यर्थी अपने साथ कम्यूनिकेशन डिवाइस, संचार संबंधी उपकरण यथा-मोबाईल फोन, ब्ल्यू टूथ, ईयर फोन, माईक्रोफोन, पेजर, हैण्ड बैण्ड आदि साथ लेकर नहीं आवें तथा रिस्ट वाॅच भी पहनकर नहीं आवें।
  4. परीक्षा के दौरान जूते मौजे आदि पहनकर नहीं आवें, अन्य साधारण फुटवियर पहन कर आवें।
  5. अभ्यर्थी नकल के संदर्भ में उपयोग में लिये जाने वाले संचार उपकरण का प्रयोग करते पाये जाने पर आयोग की परीक्षा से बाहर किये जाकर कानूनी कार्यवाही की जाएगी। 

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Rajasthan 7091866628777419639
item