अन्तरराष्ट्रीय पुष्कर मेला 12 नवम्बर से

Pushkar Fair, अजमेर, अन्तरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त पुष्कर मेलाअजमेर। अन्तरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त पुष्कर मेला इस बार के दूसरे दिन कार्तिक शुक्ला प्रथमा 12 नवम्बर से प्रारम्भ हो जाएगा जो कार्तिक पूर्णिमा 25 नवम्बर के पश्चात दो दिन और 27 नवम्बर तक चलेगा। 

 अजमेर जिले के प्रभारी एवं राज्य के शिक्षा मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने विश्व प्रसिद्ध इस पुष्कर मेले में देश विदेश से आने वाले यात्रियों, पर्यटकों, पशुपालकों व पशुओं के लिए व्यापक स्तर पर इंतजाम करने के निर्देश सभी विभागों के अधिकारियों को देते हुए कहा कि इसमें बजट की कोई कमी नही आएगी। वे स्वयं अपने स्तर पर भी अन्य विभागों से चर्चा करेंगे।

प्रभारी मंत्री प्रो. देवनानी ने कलेक्ट्रेट के समिति कक्ष में आयोजित बैठक में कहा कि पुष्कर और अजमेर दो महान तीर्थ है। दुनियां के हर कोने से श्रद्धालु यहां आते हैं। इनके लिए सभी प्रकार की व्यवस्थाएं करना हमारी जिम्मेदारी है जिससे इनको लगे कि पवित्र तीर्थ स्थल पुष्कर में आकर उन्हें प्रसन्नता हुई है।

उन्होने विभागों के अधिकारियों से कहा कि वे व्यवस्थाओं में किसी भी प्रकार की कोताही नहीं बरते और न ही किसी प्रकार की कटोति करें। सभी व्यवस्थाएं 13 नवम्बर तक पूरी हो जाए। 15 नवम्बर को वे स्वयं पुष्कर के विधायक श्री सुरेश सिंह रावत के साथ इसका अवलोकन करेंगे।

प्रभारी मंत्री ने पुष्कर के विधायक सुरेश सिंह रावत के साथ ली अधिकारियों की बैठक में नगर पालिका, पुष्कर के अधिशाषी अधिकारी को स्पष्ट निर्देश दिए कि पुष्कर मेले के दौरान सरोवर के सभी 52 घाटों की 24 घण्टे चार पारियों में सफाई हो यात्रियों को किसी भी प्रकार की गंदगी व अन्य समस्या नही हो।

प्रभारी मंत्री प्रो. देवनानी ने यह भी कहा कि अजमेर की तर्ज पर पुष्कर में भी विश्राम स्थली का निर्माण आगामी वर्षों में किया जाना चाहिए, जिससे बाहर से आने वाले यात्रियों को यहां ठहरने में किसी प्रकार की दिक्कत नही हो।

उन्होंने मेले के दौरान नियमित पेयजल वितरण, बिना व्यवधान के विद्युत वितरण, यात्रियों के आवागमन के पर्याप्त रोडवेज बसें, सस्ती दर पर भोजन के पैकेट उपलब्ध कराने के निर्देश देते हुए पुष्कर शहर के बाजार व गलियों में नीचे लटक रहे तारों को तत्काल ठीक करने, आवारा पशुओं को गऊशाला में रखने, पुष्कर घाटी की सड़क व दीवारों की मरम्मत जल्दी पूरी करने, सरोवर के घाटों की सफेदी व रंगाई कराने, सड़कों की टूट-फूट दुरस्त कराने, ब्रम्हा मंदिर के पीछे पुष्कर को खरेकड़ी मार्ग से जोड़ने के लिए निर्माणधीन पुलिया का कार्य दीपावली से पूर्व पूरा करने के निर्देश सभी विभागों को दिए।

मेले के दौरान विभिन्न स्थानों पर 8 डिस्पेन्सरी लगाकर 24 घंटे चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने, विभिन्न स्थानों पर 5 एम्बुलैस रखने व एक मोबाईल डिस्पेन्सरी की सुविधा उपलब्ध कराने को भी कहा।
इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Rajasthan 888712726978900394
item