(तस्वीरों में देखे) तूफ़ान से तबाही का मंज़र, थम गई जिंदगी की रफ़्तार

नई दिल्ली। समुद्री तूफ़ान फैलिन ने शनिवार रात ओडिशा और आंध्र प्रदेश के तटीय इलाक़ों में अपने तेवर दिखाए, रात भर ताबाही के बाद जब सुब...


नई दिल्ली। समुद्री तूफ़ान फैलिन ने शनिवार रात ओडिशा और आंध्र प्रदेश के तटीय इलाक़ों में अपने तेवर दिखाए, रात भर ताबाही के बाद जब सुबह हुई तब इस बात का अंदाज़ा लगा कि ख़तरा कितना बड़ा था। खबरों के मुताबिक तूफान से ओडिशा में 20 से अधिक लोगों की मौत हुई है।

 ओडिशा के तटीय जिलों, खासतौर से गंजाम, जहां का गोपालपुर-आन-सी तूफान का प्रवेश बिंदु था, में चारों तरफ अंधकार था, तूफान के वेग के कारण पेड़ और बिजली के खंबे उखड़ गए। ओडिशा के बेरहामपुर में दुकानें बंद हैं और कई जगहों पर होर्डिंग गिरे हुए नज़र आ रहे हैं।

भुवनेश्वर में तूफ़ान की वजह से चली खतरनाक हवाओं की रफ़्तार ने बिजली के कई खंभों को उखाड़ दिया, यहाँ गिरे एक 440 वॉल्ट के बिजली के खंबे को हटाने के लिए बिजली कर्मचारी मशक्कत में लगे हुए हैं। उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश में मूसलाधार बारिश हुई और 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलीं।

भारतीय मौसम विभाग के महानिदेशक एल. एस. राठौड ने बताया कि कलिंगपट्म से पारादीप के बीच के इलाके को सबसे ज्यादा क्षति पहुंचेगी और गोपालपुर इसका केंद्र होगा। उन्होंने कहा, बहुत गंभीर चक्रवातीय तूफान छह घंटे के बाद पहले चक्रवातीय तूफान में बदलेगा और फिर गहरे दबाव का क्षेत्र बनेगा। सेना, भारतीय वायुसेना, नौसेना, सीआरपीएफ और राष्ट्रीय आपदा कार्रवाई बल आपदा से प्रभावित होने वाले क्षेत्रों में तैनात हैं।

राठौर ने कहा, "चेतावनी के बावजूद कुछ लोग प्रभावित इलाकों में बने हुए हैं। सुरक्षा बलों ने उन्हें चेतावनी दी है। पुलिस उन्हें वहां से हटाने की कोशिश में लगी हुई है।" चक्रवाती तूफान फिलिन के ओडिशा तट से टकराने से पहले ही तटीय इलाके भारी बारिश और तेज हवाओं की चपेट में आ गए। इस तूफ़ान की तीव्रता इतनी ज़्यादा थी कि तट से दूर के इलाके के घरों के शीशे और छतों को भी नुक़सान पहुंचा है।

रातभर तबाही मचने के बाद रविवार सुबह होते-होते फैलिन तूफ़ान शांत पड़ गया, तब लोग घर से बाहर निकले लेकिन अब भी ख़तरा बना हुआ है। लोगों ने शनिवार की रात बड़ी मुश्किल से काटी. ओडिशा में अब भी बारिश हो रही है और हवा चल रही है लेकिन इसकी रफ़्तार अब धीमी पड़ चुकी है।


ओडिशा और आंध्र प्रदेश के तूफ़ान से प्रभावित इलाक़ों में काफी तादाद में पेड़ गिरे हुए हैं, जिन्हें हटाने के लिए राहत कार्य तेजी से चल रहा है। शनिवार को विशाखापत्तनम में बंगाल की खाड़ी के तट पर ऊंची-ऊंची लहरे उठी, जिसे देखने के लिए लोगों का भरी जमावड़ा लगा रहा।



इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

India 9083532923084800376

Watch in Video

Comments

item