दुनिया के बड़े काष्ठ चरखे का आज होगा अनावरण

Spinning Wheel, world largest spinning wheel, IGIA, राजस्थान खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड, शम्भूदयाल बडगूजर, पंतजली योग पीठ, इन्दिरा गांधी अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे, दुनिया के बड़े काष्ठ चरखे
नई दिल्ली। राजस्थान खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष शम्भूदयाल बडगूजर ने पंतजली योग पीठ हरिद्वार में पंतजली के उत्पादों को खादी तथा ग्रामोद्योग में शामिल करने के लिए योग गुरू बाबा रामदेव से मुलाकात की। इस विषय पर गंभीरता से चर्चा कर इस मुलाकात को सफल बनाने का पूर्ण प्रयास पर चर्चा की, जिससे खादी को सफलता का एक नया आयाम मिलेगा साथ ही रोजगार के अधिकाधिक अवसर बढ़ेंगे और उत्पादन में भी वृद्वि होगी।

सोमवार को खादी तथा ग्रामोद्योग आयोग नई दिल्ली द्वारा इन्दिरा गांधी अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आयोजित होने वाले 'विश्व का विशालत्तम काष्ठ चरखा' का अनावरण कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में भाग लेगें।

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह होगें तथा केन्द्रीय सुक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री कलराज मिश्र, केन्द्रीय सुक्ष्म, लघु एंव मध्यम उद्योग राज्य मंत्री गिरीराज सिंह सहित कई मंत्री शिरकत करेगें। इस कार्यक्रम का आयोजन केन्द्रीय खादी तथा ग्रामोद्योग आयोग के अध्यक्ष विनय कुमार सक्सेना करेगें।

उच्च गुणवत्ता की टीक की लकड़ी से बने इस चार टन वाले चरखे के 50 साल से अधिक समय तक चलने का अनुमान है। इस चरखे को करीब 26 कर्मचारियों और बढ़इयों ने 40 दिनों में तैयार किया है।

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Jaipur 4936743321489702247
item