राजस्थान निकाय चुनाव : जनता ने जताया फिर भाजपा पर भरोसा

Nikay chunav result, Nikay chunav rajasthan result, राजस्थान निकाय चुनाव, भारतीय जनता पार्टी, मतगणना के नतीजों
जयपुर। राजस्थान में 31 जिलों के 129 निकायों में गत 17 अगस्त को हुए मतदान के बाद आज हुई मतगणना के नतीजों के अनुसार सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर प्रदेश की जनता ने एक बार फिर भरोसा जताया है और विपक्षी दल कांग्रेस को एक बार फिर से हार का सामना करना पड़ा है। वहीँ कुछ जगहों पर बोर्ड बनाने के लिए निर्दलीय प्रत्याशियों की अहम भूमिका रहेगी।

अब तक के नतीजों के अनुसार 113 निकाय में से घोषित 107 निकाय के नतीजों में से भाजपा 65 निकायों पर कब्जा कर चुकी है, कांग्रेस 25 निकाय ही जीत पाई है। 17 निकायों पर निर्दलीय और अन्य पर्टियों ने कब्जा किया है। गौरतलब है कि निकाय मतगणना में 3,351 वार्ड पाषर्दों के चुनाव में 10,582 उम्मीदवार खड़े थे। निवार्चित पाषर्द 21 अगस्त को चेयरमेन का और 22 अगस्त को उपाध्यक्ष का चुनाव करेंगे।

भाजपा के आगे रहने के बावजूद विपक्षी दल कांग्रेस ने मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के गढ़ों में सेंध लगा दी है। झालरपाटन वसुंधरा के चुनाव क्षेत्र में आता है और वहां से कांग्रेस को जीत मिली है।  उनके बेटे दुष्यंत के संसदीय क्षेत्र झालावाड़ में भी कांग्रेत जीत हासिल करने में सफल रही।

कांग्रेस सांसद सचिन पायलट ने पार्टी को मिली हार के बावजूद कहा, 'बीजेपी और कांग्रेस के बीच वोट शेयर में सिर्फ एक फीसदी से भी कम का अंतर है। उन्होंने कहा कि वसुंधरा के गढ़ में बीजेपी की हार हुई है।

इस चुनाव में 37,58,574 मतदाता रहे, जिनमें से 18 लाख महिला वोटर हैं। चुनाव में करीब 10,000 से ज्यादा उम्मीदवार खड़े हुए थे। ये चुनाव अपने आप में इसलिए महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि बीजेपी की कोशिश है कि विधानसभा और लोकसभा में मिली बढ़त को वह कायम रखे।

उधर, डेढ़ साल से कांग्रेस को पुनर्जीवित करने में जुटे सचिन पायलट की कोशिश है कि इन चुनावों में कांग्रेस खोए हुए समर्थन को वापस हासिल करे।

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Rajasthan 5309433963073915443
item