जयपुर मेट्रो स्मार्ट कार्ड खरीदने की सुविधा ट्रेनों में भी शुरू

Jaipur Metro, Jaipur Metro Rail Corporation, JMRC, जयपुर मेट्रो, Smart Card, जयपुर मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन, सीएमडी, अश्विनी भगत
जयपुर। जयपुर मेट्रो ने अपने यात्रियों की स्मार्ट यात्रा के लिए स्मार्ट कार्डों को बेचने की सुविधा ग्राहक सहायकों के माध्यम से चलती ट्रेनों में भी शुरू की है। जयपुर मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के सीएमडी अश्विनी भगत ने बताया कि जयपुर मेट्रो को शुरू हुए एक वर्ष से अधिक समय होने पर भी करीब 16 प्रतिशत यात्री ही स्मार्ट कार्ड का उपयोग कर रहे हैं। हालांकि दिल्ली, मुंबई, बैंगलूरू एवं चैन्नई मेट्रो में यह आंकड़ा 50 प्रतिशत से भी अधिक है।

जयपुर मेट्रो ने स्मार्ट कार्ड खरीदने की सुविधा सभी स्टेशनों के ग्राहक सेवा केन्द्रों पर उपलब्ध करा रखी है, लेकिन यात्री सर्वे में यह पाया गया कि इसके कम उपयोग का मुख्य कारण अधिकांश यात्रियों को स्मार्ट कार्ड, उसे खरीदने तथा इसके फायदों के बारे में जानकारी का अभाव है। वर्तमान में 15 हजार से अधिक नियमित यात्री रोजाना टोकन खरीदकर यात्रा कर रहे हैं।

एक विशेष अभियान के तहत मेट्रो यात्री 31 जुलाई तक सुबह 9 बजे से 11 बजे एवं शाम 4 बजे से 8 बजे (व्यस्त अवधि) के बीच चलती ट्रेनों में इसे ग्राहक सहायकों से भी बिना किसी अधिभार के 100 रुपए का स्मार्ट कार्ड 100 रुपए में, जिसमें 50 रुपए अमानत राशि एवं 50 रुपए स्टोर वैल्यू का खरीद सकेगें। प्रत्येक कार्ड के साथ एक कार्ड पाउच तथा मेट्रो की जानकारी देने वाली बुकलेट मुफ्त में दी जा रही है। स्मार्ट कार्ड से 10 रुपए की यात्रा 9 रुपए में, 15 रुपए की यात्रा 13.50 रुपए में एवं 20 रुपए की यात्रा 17 रुपए में की जा सकती है।

भगत के अनुसार स्मार्ट कार्ड धारक यात्रियों को स्टेशनों पर टिकिट खरीदने के लिए हर बार लाईन में खडे़ होने की परेशानी से हमेशा की छुट्टी मिलती है, वहीं कार्ड हस्तान्तरणीय एवं बिना आईडी का होने से इससे कोई भी यात्रा कर सकता है।

इसके अलावा कार्ड खरीदने के साथ ही 3 साल तक की वेलीडिटी एवं इस अवधि में टाॅप-अप कराने की तिथि से कार्ड की वेलीडिटी में आगे 3 साल की बढोतरी का प्रावधान है। कार्ड को 50 रूपये के गुणांक में एक बार में 1000 रूपये तक किसी भी मेट्रो स्टेशन के ग्राहक सेवा केन्द्र से तथा www.jaipurmetrosmartcard.in पर भी वेब रिचार्ज कराया जा सकता है।

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Rajasthan 3800982035432929173
item