सास-बहू ने लिया खुले में शौच के लिए नहीं जाने का संकल्प

अजमेर। जिले की नसीराबाद तहसील की बाघसूरी ग्राम पंचायत के छोटी सी ढाणी अजबाका बाडि़या निवासी 79 वर्षीया तारा पत्नी स्वर्गीय शकूर तथा बहू 6...

अजमेर। जिले की नसीराबाद तहसील की बाघसूरी ग्राम पंचायत के छोटी सी ढाणी अजबाका बाडि़या निवासी 79 वर्षीया तारा पत्नी स्वर्गीय शकूर तथा बहू 62 वर्षीया बानो पत्नी स्वर्गीय शरीफ ने खुले में शौच  नहीं जाने का संकल्प लिया और अपने परिवार को भी खुले में शौच से मुक्त कराने का प्रण किया।

कच्चे घर में रहने वाली सास-बहू की आर्थिक स्थिति खराब होने से उनके संकल्प को चुनौती मिलने लगी परन्तु इनके गांव के वार्ड पंच श्री सद्दाम ने दोनों बुर्जुग बेवा महिलाओं के इस संकल्प को पूरा करने में सहयोग देने को कहा और उन्होंने पक्के शौचालय बनाने हेतु निर्माण सामग्री उधार उपलब्ध दिलवा दी। पूरे परिवार के सदस्यों ने मिलकर श्रमदान किया और मात्रा तीन दिन में शौचालय का निर्माण कर खुद को व सम्पूर्ण परिवार के सदस्यों को खुले में शौच से मुक्त कराकर पूरे गांव के समक्ष अनुकरणीय उदाहरण पेश किया। इन्हें 12 हजार रूपये की आर्थिक सहायता शौचालय निर्माण हेतु स्वीकृत की गई है।

उल्लेखनीय है कि जिला कलक्टर डाॅ. आरूषि मलिक के नेतृत्व में जिले में चल रहे स्वस्थ्य भारत मिशन के तहत खुले में शौच मुक्ति के लिए अजमेर जिला पूरे राज्य में शौचालयों के निर्माण के लिए प्रथम स्थान पर है।
इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Ajmer 5926228632013461702
item