कांग्रेस प्रत्याशियों की पहली सूची 20 को होगी जारी

जयपुर। अगले साल में होने वाले लोकसभा चुनावों के सेमीफाइनल माने जा रहे पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के तहत राजस्थान विधानसभा चुनाव के ...

जयपुर। अगले साल में होने वाले लोकसभा चुनावों के सेमीफाइनल माने जा रहे पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के तहत राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए 1 दिसंबर को होने वाले मतदान के लिए कांग्रेस के प्रत्याशियों की पहली सूची 20 अक्टूबर को जारी की जाएगी, जिसकी कवायद कर ली गई है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. चंद्रभान ने बताया कि प्रत्याशियों के चयन की प्रक्रिया में पूरी गोपनीयता बरती गई है। प्रदेश कांग्रेस की ओर से जारी होने वाली सूची को ही अधिकृत माना जाए। उन्होंने कहा कि इस सूची में उन क्षेत्रों को शामिल किया जाएगा, जिसमें विवाद की स्थिति नहीं है या जहां दावेदार कम है। उन्होंने बताया कि इस बार महिलाओं और युवाओं को तरजीह देने के प्रयास किए जा रहे हैं।

दूसरी ओर कांग्रेस के नेताओं का कहना है कि करीब पांच दर्जन सीटों पर एक-एक नाम के पैनल तैयार कर लिए गए हैं, पिछले दिनों दिल्ली में हुई अजय माकन की अध्यक्षता वाली छानबीन समिति की बैठक में इन नामों को लेकर चर्चा हुई थी। इन सभी पांच दर्जन सीटों पर 20 तारिख को उम्मीदवारों की घोषणा हो सकती है। शेष सीटों पर नामों की घोषणा भाजपा उम्मीदवारों को देखने के बाद होगी।

उम्मीदवारों एवं चुनाव अभियान को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एवं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. चंद्रभान के बीच लंबी बैठक हुई। बताया जा रहा है कि बैठक के बीच ही मुख्यमंत्री ने प्रदेश प्रभारी राष्ट्रीय महासचिव गुरदास कामत से टेलीफोन पर बात भी की।

वर्ष 2008 में कांग्रेस सरकार को समर्थन देने वाले बसपा के पांच विधायकों को फिर से टिकट देने का निर्णय किया गया है, एक विधायक को केंद्रीय मंत्री शीशराम ओला की नाराजगी के कारण टिकट नहीं मिलने की उम्मीद है। ओला यहां से अपनी पसंद का उम्मीदवार चुनाव लड़ाना चाहते हैं।

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Rajasthan 5500683997082555088
item