विधि विश्वविद्यालय बंद करने पर कैबिनेट की मुहर

Rajendra Singh Rathore, Rajasthan Health Minister Rajendra Rathore, विधि विश्वविद्यालय, मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, केबिनेट मीटिंग, पत्रकारिता विश्वविद्यालय, अंबेडकर पीठ सेंटर ऑफ एक्सीलेंस, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, राजेंद्र राठौड़
जयपुर। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की अध्यक्षता में आयोजित केबिनेट की मीटिंग में पिछले काफी समय से अस्तित्व में आने का इंतजार कर रहे पत्रकारिता विश्वविद्यालय को लेकर फैसला फिलहाल टाल दिया गया है। वहीं अंबेडकर लॉ यूनिवर्सिटी को बंद करने का फैसला किया गया है। कैबिनेट ने इसे अंबेडकर पीठ सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाने पर मंजूरी दी है।

कैबिनेट ने 13 दिसंबर से लॉन्च हो रही भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना को चलाने के लिए स्टेट हेल्थ इंश्योरेंस एजेंसी के गठन को मंजूरी दी है। यह एजेंसी मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बनेगी। चिकित्सा विभाग के प्रमुख सचिव की अध्यक्षता में एजेंसी की एक्जीक्यूटिव कमेटी का गठन किया है।

कैबिनेट के बाद संसदीय कार्यमंत्री राजेंद्र राठौड़ ने मीडिया से बातचीत में कहा कि  कैबिनेट ने विधवा परित्यक्ता कोटे के पदों पर भर्ती में इंटरचेंज के आधार पर पदों को भरने के प्रावधान को मंजूरी दी है। अब विधवा के आठ प्रतिशत और परित्यक्ता के दो प्रतिशत कोटे में अगर योग्य उम्मीदवार नहीं मिला तो उन पदों को इंटरचेंच के आधार पर सामान्य महिला के जरिए भरा जा सकेगा।

कैबिनेट में 13 दिसंबर को सरकार के दो साल पूरे होने पर किए जाने वाले कार्यक्रमों पर भी चर्चा हुईं। 13 दिसंबर को जनपथ पर राज्य स्तरीय समारोह होगा। इस समारोह में भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना लॉन्च की जाएगी, इस योजना के लिए ई हेल्थ कार्ड बनेंगे। ई-हेल्थ कार्ड के लिए 58 लाख लोगों का सर्वे किया जा चुका है और लगभग इतने ही लोगों का सर्वे 10 दिन में पूरा कर लिया जाएगा।

सरकार के दो साल पूरे होने पर दिसंबर में सरकार विकास पखवाड़ा मनाएगी। 1 से 31 दिसंबर तक जिलों में रोजगार मेले लगेंगे। 9 दिसंबर को पूरे प्रदेश में विशेष ग्राम सभाएं होगी, ग्राम सभाओं में रोजगार प्रशिक्षण के लिए युवाओं का चयन होगा, जिसमें 1.25 लाख युवाओं को रोजगार प्रशिक्षण के लिए छांटा जाएगा।

9 से 11 दिसंबर तक प्रभारी मंत्री जिलों में रहेंगे। 13 दिसंबर को जनपथ पर बड़ी सभा, शाम को सांस्कृतिक संध्या होगी। 15 से 18 दिसंबर तक मंत्री जिलों में विकास कामों का शिलान्यास - उद्घाटन करेंगे। 20 दिसंबर को सभी जिलों में सांस्कृतिक संध्या होगी।

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Rajasthan 5012882105918308005
item