स्वच्छ भारत मिशन में अजमेर प्रदेश में प्रथम स्थान पर

अजमेर। जिला कलक्टर डाॅ. आरूषि मलिक की अगुवाई में जिले में चलाए जा रहे स्वच्छ भारत मिशन के तहत अजमेर जिले ने प्रदेश में प्रथम स्थान हासिल कर...

अजमेर। जिला कलक्टर डाॅ. आरूषि मलिक की अगुवाई में जिले में चलाए जा रहे स्वच्छ भारत मिशन के तहत अजमेर जिले ने प्रदेश में प्रथम स्थान हासिल कर लिया है। जिले ने अब तक 227.55 प्रतिशत लक्ष्य हासिल किया है।

जिला कलक्टर डाॅ. आरूषि मलिक ने बताया कि अजमेर जिले को खुले में शौच से मुक्त बनाने के लिए चलाए जा रहे अभियान के तहत अब तक एक लाख 18 हजार 328 शौचालयों का निर्माण करा लिया गया है। यह जिले को आवंटित  लक्ष्य का 227.55 प्रतिशत हैं। इस कार्य को और तेज किया जाएगा। अजमेर जिले को मिली इस सफलता में सभी की समान भागीदारी है।

जिला कलक्टर ने अभियान के लिए नियुक्त सभी ग्राम पंचायत प्रभारियों को निर्देश दिए कि वे पूरी गम्भीरता के साथ इस कार्य में जुट जाएं। गांवों में लोगों को शौचालय निर्माण के प्रति प्रेरित करें एवं उन्हें खुले में शौच से होने वाले नुकसानों से भी अवगत कराएं।

उन्होंने जिले के सभी जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, सरपंचों, ग्राम सेवकों एवं अन्य लोगों से आग्रह किया कि वे इस पुनीत कार्य में सक्रिय सहयोग करें। केवल शौचालय निर्माण ही नहीं, बल्कि उसके उपयोग के लिए भी ग्रामीणों को प्रेरित किया जाए। अब भी खुले में शौच जाने वालों को ग्राम स्तरीय निगरानी समिति के जरिए हतोत्साहित किया जाए। इसके लिए सीटी और ढोल बजाने जैसे उपाय काम में लिए जा सकते हैं।

जिला कलक्टर डाॅ. मलिक ने कहा कि अजमेर जिले को खुले में शौच से मुक्त करने का कार्य बहुत अच्छी प्रगति के साथ चल रहा है। उन्होंने समाज के विभिन्न वर्गों से भी इस अभियान को सफल बनाने का आग्रह करते हुए कहा कि हमें अपनी महिलाओं और बुजुर्गों को सम्मान और सहूलियत दिलाने के लिए पूरी ताकत से जुटना होगा।
इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Ajmer 3666086241713608910
item