जैक कैलिस ने टेस्ट क्रिकेट से लिया सन्यास

नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम के रीढ़ माने जाने वाले ऑलराउंडर क्रिकेटर जैक कैलिस ने भारत के साथ 26 दिसंबर से भारत के खिलाफ गुरुवा...

नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम के रीढ़ माने जाने वाले ऑलराउंडर क्रिकेटर जैक कैलिस ने भारत के साथ 26 दिसंबर से भारत के खिलाफ गुरुवार से डरबन में शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट के बाद टेस्ट और प्रथम श्रेणी क्रिकेट को अलविदा कहेंगे। कैलिस वनडे मैचों में चयन के लिए उपलब्ध रहेंगे। कालिस ने अब तक 165 मैचों में 13174 रन बनाए हैं और उन्होंने 292 विकेट हासिल किए हैं।

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में सुमार जैक कैलिस ने अचानक टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला कर क्रिकेट प्रशंसको को चौका दिया है। ज्यादतर फैंस उनके संन्यास के बारे में सुन सन्न रह गए। क्योंकि हाल में उनके संन्यास की को चर्चा नहीं हो रही थी न ही किसी क्रिकेट एक्सपर्ट ने भी उनके संन्यास के बारे में कयास लगाया था।

कालिस ने संन्यास की घोषणा के बाद अपने बयान में कहा कि यह आसान फैसला नहीं था लेकिन यह सही समय था। मैं क्रिकेट को पूरी तरह अलविदा कहना नहीं चाहता हूं। यदि मैं फिट रहा और प्रदर्शन करता रहा तो मैं वर्ल्ड कप 2015 में देश का प्रतिनिधित्व करना चाहूंगा। उन्होंने कहा कि 18 साल तक दक्षिण अफ्रीका से जुड़े रहना मेरे लिए सम्मान की बात है।

कैलिस के मुताबिक वह वनडे और ट्वेंटी-20 क्रिकेट में सक्रिय रहेंगे। कैलिस ने कहा कि वह 2015 विश्व कप में खेलने की इच्छा रखते हैं। कैलिस ने दक्षिण अफ्रीका के लिए अब तक 165 टेस्ट मैचों में 13174 रन बनाए हैं। उनके नाम 44 शतक और 97 अर्धशतक हैं। कैलिस ने 32.53 के औसत से 292 विकेट भी लिए हैं। वह टेस्ट और एकदिवसीय मैचों में 10 हजार रन पूरे करने वाले पहले दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी हैं।

क्रिकेट के भगवान माने जाने वाले सचिन तेंदुलकर के संन्यास के बाद यह माना जा रहा था कि जैक कैलिस ही अब उनके समकक्ष खिलाड़ी है, जो उनके टेस्ट रिकॉर्ड को तोड़कर सकता है। खैर जो भी अब वे संन्यास की घोषणा कर चुके हैं।

(सभी अपडेट के लिए हमें Facebook और Twitter पर फ़ॉलो करें)

 

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Sports 4693666513100751290
item