भामाशाह समस्या समाधान शिविरों के साथ पेंशन संबंधी समस्याओं का होगा निराकरण

अजमेर। जिला प्रशासन द्वारा भामाशाह योजना से लाभ हस्तांतरण प्रक्रिया के व्यापक प्रचार-प्रसार तथा आमजन को इस संबंध में आने वाली समस्याओं के स...

अजमेर। जिला प्रशासन द्वारा भामाशाह योजना से लाभ हस्तांतरण प्रक्रिया के व्यापक प्रचार-प्रसार तथा आमजन को इस संबंध में आने वाली समस्याओं के समाधान के लिए ब्लाॅक स्तरीय समस्या समाधान शिविर जारी हैं। यह शिविर 5 अगस्त तक आयोजित किए जाएंगे। इन शिविरों में  सामाजिक सुरक्षा पेंशन से संबंधित विभिन्न समस्याओं का भी निराकरण किया जाएगा।

जिला कलेक्टर गौरव गोयल ने बताया कि 5 अगस्त तक आयोजित किए जाने वाले ब्लाॅक स्तरीय समस्या समाधान शिविरों के साथ ही सामाजिक सुरक्षा पेंशन से संबंधित समस्याओं का भी निराकरण किया जाएगा। जिन पेंशनर्स को पेंशन स्वीकृत होने के बावजूद भी पेंशन नहीं मिल रही वे इन शिविरों में पीपीओ नम्बर साथ लेकर आए। यदि किसी कारण से पेंशन निरस्त हो चुकी है तो अवगत कराया जाएगा अन्यथा कमियों को दूर कर पेंशन चालू कि जाएगी। यदि पेंशन गलत खाते में जमा हो रही है तो पेंशनर बैंक खाता पास बुक के प्रथम पृष्ठ की फोटो प्रति साथ लेकर आए। सही बैंक खाता सीड कर पेंशन भुगतान किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि पेंशन की राशि अगर बैंकिंग कारस्पोंडेंट से प्राप्त करने में कठिनाई है तो पेंशनर आधार कार्ड या भामाशाह कार्ड साथ में लाए। आधार कार्ड नम्बर सीड कर समस्या का समाधान किया जाएगा। माइक्रो एटीएम से पेंशन आरहण में समस्या है तो पेंशनर को रूपे कार्ड दिलवाया जाएगा।

पेंशनर का बैंक खाता नहीं खुला है तो आवेदक पासपोर्ट साईज फोटो, फोटोयुक्त पहचान पत्र तथा जन्मतिथि प्रमाण पत्र की फोटो काॅपी साथ लेकर आए। शिविर में ही बैंक खाता खुलवाकर 5 दिन में भामाशाह में सीड करवाया जाएगा। यदि बैंक खाता संख्या की भामाशाह में सीडिंग नहीं हुई है तो आवेदक बैंक खाता पास बुक के प्रथम पृष्ठ की फोटो प्रति एवं पीपीओ नम्बर साथ लेकर आएं। इसी तरह अन्य समस्याओं का भी समाधान किया जाएगा।

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Ajmer 8585588165391184028
item