जयपुर मेट्रो ने की स्मार्ट कार्ड मोबाईल वाहन की शुरूआत

Jaipur, JMRC, Jaipur Metro Rail Corporation, Ashwani Bhagat, Jaipur Metro CMD, जयपुर, जयपुर मेट्रो, स्मार्ट कार्ड मोबाईल वाहन, सीएमडी अश्विनी भगत,
जयपुर। जयपुर मेट्रो ने अपने यात्रियों की स्मार्ट यात्रा के लिए स्मार्ट कार्डों को जनता के द्वार तक पहुंचाने के लिए 31 जुलाई से स्मार्ट कार्ड मोबाईल वाहन की शुरूआत की है। सीएमडी अश्विनी भगत ने बताया कि जयपुर मेट्रो को शुरू हुए एक वर्ष से अधिक समय होने पर भी करीब 16 प्रतिशत यात्री ही स्मार्ट कार्ड का उपयोग कर रहे हैं। दिल्ली, मुंबई, बैंगलूरू एवं चैन्नई मेट्रो में यह आंकड़ा 50 प्रतिशत से भी अधिक है।

जयपुर मेट्रो ने स्मार्ट कार्ड से यात्रा करने पर 15 प्रतिशत तक किराये में छूट का भी प्रावधान किया हुआ है। वर्तमान में स्मार्ट कार्ड खरीदने की सुविधा सभी मेट्रो स्टेशनों के ग्राहक सेवा केन्द्रों एवं चुनिदां ई-मित्र केन्द्रों पर उपलब्ध करा रखी है। वर्तमान में 15 हजार से अधिक नियमित मेट्रो यात्री रोजाना लाईनों में लगकर बिना किसी किराये में छूट वाले टोकन खरीदकर यात्रा कर रहे हैं।

जयपुर मेट्रो द्वारा नागरिकों एवं मेट्रो यात्रियों के सर्वे से यह पाया गया कि कार्ड के कम उपयोग का मुख्य कारण अधिकांश यात्रियों को स्मार्ट कार्ड, इससे किराये में छूट एवं उसे खरीदने के बारे में जानकारी का अभाव है। जयपुर मेट्रो ने जुलाई माह से एक विशेष अभियान के तहत सुबह 9 बजे से 11 बजे एवं शाम 4 बजे से 8 बजे (व्यस्त अवधि) के बीच चलती ट्रेनों में भी अपने स्मार्ट कार्डों को बेचने की सुविधा उपलब्ध करा रखी है तथा 700 से अधिक यात्रियों ने ट्रेनों में स्मार्ट कार्ड की खरीदी भी की है।

भगत के अनुसार आज जयपुर मेट्रो ने स्मार्ट कार्ड मोबाईल वाहन शुरू किया है, जो सुबह 9 से दिन में 1 बजे के बीच स्कूलों/काॅलेजों में जाकर वहां विद्यार्थियों को मेट्रो की जानकारी देने के साथ कार्ड बेचेंगी। वहीं शाम को 3 बजे से 7 बजे के बीच जयपुर शहर के मुख्य सरकारी एवं व्यवसायिक स्थलों पर सामान्य नागरिकों को भी इस वाहन से स्मार्ट कार्ड खरीदने की सुविधा उपलब्ध रहेगी।

इस मोबाईल वाहन से नागरिक बिना किसी अधिभार के 100 रुपए का स्मार्ट कार्ड 100 रुपए में, जिसमें 50 रुपए अमानत राशि एवं 50 रुपए स्टोर वैल्यू का खरीद सकेगें। प्रत्येक कार्ड के साथ एक कार्ड पाउच तथा मेट्रो की जानकारी देने वाली बुकलेट मुफ्त में दी जा रही है।


Jaipur | JMRC | Jaipur Metro Rail Corporation | Ashwani Bhagat | Jaipur Metro CMD | जयपुर | जयपुर मेट्रो | स्मार्ट कार्ड मोबाईल वाहन | सीएमडी अश्विनी भगत

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Rajasthan 8283909091984000113
item