वेल्थ एक्स सूची में बिल गेट्स टॉप पर, 50 में तीन भारतीय भी

Azim Premji, Mukesh Ambani, Dilip Sanghvi, Bill Gates, बिल गेटस, रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी, विप्रो के अजीम प्रेमजी, सन फार्मा के दिलीप सांघवी
नई दिल्ली। दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों की सूची में माइक्रोसाफ्ट के बिल गेटस शीर्ष पर हैं, जबकि विश्व के 50 सबसे अमीर लोगों की सूची में तीन भारतीय व्यक्तियों के नाम भी शामिल है, जिनमे रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी, विप्रो के अजीम प्रेमजी और सन फार्मा के दिलीप सांघवी हैं। इस सूची में कारोबारी सेगमेंट के लिहाज से प्रौद्योगिकी क्षेत्र का दबदबा रहा। वित्त समेत अन्य क्षेत्रों के मुकाबले कहीं अधिक इस क्षेत्र के 12 अरबपति सूची में हैं।

बिजनेस इनसाइडर के साथ मिलकर तैयार की गई धनी व्यक्तियों की नई वेल्थ एक्स सूची में अंबानी को 24.8 अरब डॉलर के निवल मूल्य के साथ 27वां स्थान पर रखा गया है। प्रेमजी 16.5 अरब डॉलर के साथ 43वें पर है। सांघवी 16.4 अरब डॉलर के साथ इस सूची में 44वें स्थान पर हैं।

विश्व के 50 सबसे अमीर लोगों के पास कुल 1,450 अरब डॉलर की संपत्ति है, जो आस्ट्रेलिया के कुल सकल घरेलू उत्पाद के बराबर है। इस सूची में शीर्ष पर बिल गेटस हैं, जिनके पास 87.4 अरब डॉलर की संपत्ति है। उनके बाद 66.8 अरब डॉलर के साथ स्पेन के व्यवसायी अमान्सियो आर्टेगा गाओना का स्थान है। इसमें 60.7 अरब डॉलर के साथ अमेरिकी निवेशक वारेन बफे तीसरे स्थान पर हैं।

आमेजन के जेफ्री बेजोस 56.6 अरब डॉलर के निवल मूल्य के साथ चौथे और 47.4 अरब डॉलर के साथ अमेरिकी कारोबारी डेविड कोच विश्व से पांचवें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। सूची में शामिल 29 अरबपति अमेरिका के हैं, जबकि चीन के चार और भारत के तीन अरबपतियों ने इसमें अपनी जगह बनाई है।

फेसबुक के सह-संस्थापक 31 वर्षीय मार्क जुकरबर्ग इस सूची में आठवें स्थान पर हैं, जिनके पास 42.8 अरब डॉलर की संपत्ति है। इस सूची में सिर्फ चार महिला हैं और इनमें लॉरियल की उत्तराधिकारी 93 वर्षीय लिलियेन बेटेनकोर्ट भी शामिल हैं। वह 29 अरब डॉलर के साथ 17वें स्थान पर है।

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

feature 7031365488675456529
item