वसुंधरा राजे सरकार की दूसरी वर्षगांठ पर होगी कई अहम घोषणाएं

Vasundhra Raje, Rajasthan Chief Minister Vasundhra Raje, वसुंधरा राजे सरकार की दूसरी वर्षगांठ, मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे,
जयपुर। प्रदेश में भाजपा सरकार के दो साल 13 दिसम्बर को पूरे हो रहे हैं और वह अपने तीसरे वर्ष में प्रवेश कर रही है। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के कार्यकाल के दो साल पूरे होने के उपलक्ष्य में पिछले साल के समान ही इस बार भी जनपथ पर राज्य स्तरीय भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

पिछले साल भी एक साल का कार्यकाल पूरा होने के मौके पर जनपथ पर राज्य स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया था, जिसमें केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री पियूष गोयल और केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गड़करी शामिल हुए थे। इस मौके पर कई अहम घोषणाएं की गई थी।

13 दिसंबर को वसुंधरा राजे सरकार के दो साल पूरे होने एवं तीसरे वर्ष मेें प्रवेश करने के उपलक्ष्य में राजधानी जयपुर में जनपथ पर पिछले साल की तरह ही भव्य कार्यक्रम करने की योजना है। जानकारी के अनुसार 13 दिसंबर को जनपथ पर आयोजित होने वोल राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री प्रदेश की स्वास्थ्य बीमा योजना को लॉन्च करेंगी।  जानकारी के अनुसार इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए केंद्रीय मंत्रियों को भी निमंत्रण दिया जाएगा।

Vasundhar Raje, Rajasthan Chief Minister Vasundhar Raje, मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, वसुंधरा राजे सरकार की दूसरी वर्षगांठ, जनपथ पर राज्य स्तरीय कार्यक्रम, स्वास्थ्य बीमा योजना
गौरतलब है कि पिछले साल जब वसुंधरा राजे सरकार का एक साल का कार्यकाल पूरा हुआ था, तब जनपथ पर आयोजित किए गए राज्य स्तरीय कार्यक्रम में केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री ने भाग लिया था और कार्यक्रम के दौरान कई अहम घोषणाएं की गई थी। इस मौके पर 4,000 करोड़ रुपए की सड़क परियोजनाओं का लोकार्पण किया गया था।

राजे सरकार के दो साल पूरे होने पर जयपुर के राज्य स्तरीय कार्यक्रम के अलावा जिला स्तर पर भी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिनमें सरकार की दो साल की उपलब्धियां बताने के लिए जिलों में प्रदर्शनियां लगाई जाएंगी। इसके लिए सभी अफसरों को विभागवार दो साल की उपलब्धियों का विभागवार विवरण तैयार करने को कहा गया है एवं उनके अनुसार ही तैयारियों को शुरू करने के दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

जेडीए इसी माह सौपेंगा रिपोर्ट :

जानकारी के अनुसार जेडीसी शिखर अग्रवाल की ओर से उन योजनाओं की रिपोर्ट इसी माह सीएमओ को सौंपी जाएगी, जिनका लॉचिग या शिलान्यास सरकार के दो साल की जयंती पर किया जाएगा। इसमें लंबे समय से अटका बीआरटीएस परियोजना का अगला फेज बी-2 बाइपास न्यू सांगानेर रोड से अजमेर रोड 200 फीट, एलीवेटेड रोड दुर्गापुरा, बटरफ्लाई पार्क झालाना वन क्षेत्र, नए वुडलैण्ड पार्क, जेडीए की नवीन आवासीय योजना सहित मेघा आवासीय स्कीम होंगी, जिन्हे सरकार की दो साल की उपलब्धि पर लॉन्च किया जा सकता है। इसके साथ ही नगर निगम और आवासन मंडल भी अपने विकास कार्यों की रिपोर्ट सौपेंगे।

पिछले साल की गई थी ये घोषणाएं :


  • दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना : इस योजना के तहत प्रत्येक छोटे-छोटे गांव-ढाणी में बिजली कनेक्शन दिए जा सकेंगे। यानी कम से कम 100 घरों के होने पर ही गांव में बिजली कनेक्शन वाला बैरियर खत्म कर दिया गया है। इसके लिए राज्य को 5,000 करोड़ रुपए मिलेंगे। साथ ही 5,000 करोड़ रुपए ऋण के रूप में। इसमें केवल 10 फीसदी राज्य सरकार को लगाना होगा।
  • इंटीग्रेटेड पावर डवलपमेंट स्कीम : इसके तहत ट्रांसमिशन, पुरानी बिजली लाइन, कम क्षमता वाले उपकरणों और सब स्टेशनों को अपग्रेड करने का काम।
  • 3 नए सोलर पार्क की घोषणा : 2 जोधपुर और 1 जैसलमेर में। इनमें 2,700 मेगावाट बिजली उत्पादन हो सकेगा। इसके लिए 5,740 करोड़़ रुपए की ग्रांट केंद्र से मिलेगी। इनके जरिए नौकरी के अवसर भी पैदा होंगे।
  • बिजली प्रबंधन : केंद्र बिजली उत्पादन के लिए 12,000 करोड़ रुपए खर्च कर नई ट्रांसमिशन लाइंस लगवाएगी। बिजली उत्पादन के लिए 7,000 करोड़ रुपए में अलग-अलग उपक्रम लगेंगे।
  • स्ट्रीट लाइट्स : राज्य के 10 शहरों में सड़कों पर स्ट्रीट लाइट्स के रूप में एलईडी लाइट्स का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके लिए अलवर, भिवाड़ी, पुष्कर, चूरू, कोटा, उदयपुर, माउंट आबू, पाली, अजमेर और जोधपुर का चुनाव किया गया। इसके बाद 2 वर्ष के अंदर राज्य के सभी शहरों की स्ट्रीट लाइट एलईडी में बदल जाएंगी।
  • कोल ब्लॉक : राज्य के बंद दोनों कोल ब्लॉक एक माह में ही सौंप दिए जाएंगे।
  • सब स्टेशन अपग्रेड : राज्य के सब स्टेशनों को अपग्रेड करने के लिए 183 करोड़ रुपए ग्रांट देने की बात की।
  • स्कूलों में शौचालय : ऊर्जा व कोयला मंत्रालय की ओर से राज्य के 2,785 स्कूलों में लड़के-लड़कियों के लिए अलग-अलग 4,950 शौचालय बनाए जाने की घोषणा भी की गई थी।


इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Rajasthan 1205431967209141557
item