40 हजार योग्य विद्यार्थियों को दीपावली से पहले लैपटाॅप वितरण

Vasudev Devnani, Education minister Vasudev Devnani, वासुदेव देवनानी,  शिक्षा राज्य मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी
जयपुर। बीकानेर स्थित शिक्षा निदेशालय में अधिकारियों एवं कर्मचारियों की उपस्थिति के लिए बायोमैट्रिक व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। शिक्षा राज्य मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा है कि शिक्षा विभाग के विभिन्न कार्यालयों का कम्प्यूटरीकरण भी किया जाएगा। प्रथम चरण के अंतर्गत निदेषालय का और बाद में डीईओ, डीडी, कार्यालयों को कम्यूटरीकृत किया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को आगामी दो माह में इस संबंध में कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए हैं।

शिक्षा संकुल स्थित सभागार में माध्यमिक शिक्षा विभाग की विषेश समीक्षा बैठक में संबोधित करते हुए उन्होंने मेधावी विद्यार्थियों को लैपटाॅप और बालिकाओं को साईकिल वितरण योजना की भी समीक्षा की तथा कहा कि इस बार 40 हजार योग्य विद्यार्थियों को लैपटाॅप का वितरण दीपावली से पहले कर दिया जाएगा।

शिक्षा राज्य मंत्री ने विद्यालयों में नामांकन के लिए किए जा रहे प्रयासों के बारे में भी अधिकारियों से चर्चा की तथा कहा कि राजकीय विद्यालयों में नामांकन बढ़े, इसके लिए सभी प्रयास करें। उन्होंने नामांकन के प्रारंभिक आंकड़ों पर संतोष जाहिर किया। 

उन्होंने कहा कि यह सुखद है कि प्रारंभिक शिक्षा में मई माह तक 1 लाख 60 हजार नए बच्चों का नामांकन हुआ है, जबकि माध्यमिक शिक्षा में लगभग 90 हजार बालक-बालिकाओं का नामांकन हुआ है। उन्होंने अधिकारियों को स्वयं अपने स्तर पर प्रयास कर नामांकन बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास किए जाने पर जोर दिया। उन्होंने गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए भी सभी स्तरों पर प्रभावी प्रयास किए जाने पर जोर दिया।

शिक्षक संघों की होगी गिरदावरी

देवनानी ने कहा कि शिक्षक संघों की गिरदावरी कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि शिक्षक संघों की शिक्षक सदस्यता के आधार पर उन्हें मान्यता दी जाएगी। इस संबंध में आॅनलाईन वोटिंग प्रक्रिया पर भी विचार किया जा रहा है। उन्होंने इस संबंध में निदेशालय स्तर पर अधिकारियों को कार्यवाही करने के भी निर्देश दिए।

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Rajasthan 230146847292746103
item