विकास प्रक्रिया में मीडिया की भागीदारी आवश्यक : मेनका गांधी

Menka Gandhi, Editors Confrance Jaipur, Arun Chaturvedi, menka gandhi in jaipur, केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका संजय गांधी, एडिटर्स कॉन्फ्रेंस जयपुर
जयपुर। केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका संजय गांधी ने आज जयपुर में आयोजित एडिटर्स कॉन्फ्रेंस का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने सामाजिक क्षेत्र की समस्याओं की मीडिया रिपोर्टिंग में ज्यादा जगह सुनिश्चित करने का आह्वान किया।

केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका संजय गांधी ने कहा कि मीडिया विकास प्रक्रिया में जरूरी हिस्सेदार है। मीडिया सरकारी नीतियों और कार्यक्रमों को आम जनता तक पहुंचाता है। वह सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन और असर को लेकर महत्वपूर्ण जानकारी जुटाने में खास भूमिका निभाता है। उन्होंने कहा कि मीडिया व्यापक पैमाने पर नीतियों के निर्माण में एक शक्ति भी है।

पिछले 20 महीनों के दौरान राष्ट्रीय और सामाजिक तंत्र के जरिए सरकारी योजनाओं की रूपरेखा प्रस्तुत करते हुए मेनका गांधी ने कहा कि सरकार की कार्यसूची तीन पथ प्रदर्शक सिद्धांतों पर टिकी है, “पहला, हमने अपने प्राकृतिक और मानव संसाधनों में सुधार किया है और दूसरा, हमने नागरिकों के लिए नए अवसर सृजित करने के अलावा उन्हें अवसरों को चुनने का मौका भी दिया है। तीसरी महत्वपूर्ण बात यह है कि हमने नागरिकों के जीवन की गुणवत्ता में वृद्धि की है।”

उन्होंने कहा कि हमने जनधन योजना शुरू करके वित्तीय समायोजन वाली अब तक की सबसे बड़ी परियोजना की शुरूआत देखी है। पिछले 16-17 महीनों में 30 हजार करोड़ के संतुलित राशि के साथ 20 करोड़ से ज्यादा बैंक खाते खोले हैं। मुद्रा स्कीम के तहत 2 करोड़ से ज्यादा लघु और सूक्ष्म उद्यमियों तक 85 हजार करोड़ रुपए की ऋण सुविधा पहुंचाई गई। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और अटल पेंशन स्कीम के दायरे में बीमा और पेंशन सुविधाएं भी जोड़ी गईं जिनसे 12.5 करोड़ से ज्यादा लोगों को लाभ मिला।

गांधी ने कहा कि वैश्विक स्तर पर मंदी के संकेतों के बावजूद देश में प्रत्यक्ष विदेश निवेश बढ़ा है। वास्तव में, प्रधानमंत्री की मेक इन इंडिया और स्टार्टअप इंडिया पहलों से धीरे-धीरे भारतीय युवाओं के बीच उद्यमशीलता का जज्बा भर गया है।

उन्होंने ने कहा कि सरकार की सबसे महत्वपूर्ण उपलब्धि विशिष्ट क्षेत्र में राष्ट्रीय विकास के काफी महत्वाकांक्षी दीर्घकालिक और मात्रात्मक लक्ष्यों को छूना है।

उन्होंने कहा कि अधिकतम शासन पर जोर देना सरकार की एक और बड़ी पहल है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में वैश्विक पटल पर हम एक मुकाम हासिल कर चुके हैं। वैसे भी हम इसके लिए पूरी तरह योग्य हैं।

सम्मेलन को राजस्थान सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता सहित अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री अरुण चतुर्वेदी और पत्र सूचना कार्यालय के महानिदेशक फ्रेंक नोरोन्हा उपस्थित रहे। इस मौके पर विज्ञापन और दृश्य प्रचार निदेशालय की ओर से सरकार के कार्यक्रमों और नीतियों को व्यक्त करने वाली प्रदर्शनी का आयोजन किया गया।

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Media World 8440521924958090751
item