मिसाल-बेमिसाल : मूछ बचाने के प्रण पर बनवाए बस्ती के हर घर में शौचालय

Mustache, मूछ, मूछ के लिए, हर घर में शौचालय, मूछ को सलामत रखने के लिए, जिला कलक्टर डाॅ. आरूषि मलिक, अजमेर, कालबेलियों की बस्ती में रहने वाले मोतीसिंह
अजमेर। जिले को खुले में शौच से मुक्त बनाने के लिए चलाए जा रहे अभियान में पुष्कर के पास गनाहेड़ा की कालबेलियों की बस्ती में रहने वाले मोतीसिंह ने मिसाल पेश की है। मोती सिंह ने जिला कलक्टर से वादा किया था कि बस्ती के हर घर में शौचालय बनवाउंगा, वरना अपनी मूछें कटवा लुंगा। वादे के अनुसार अपनी मूछ को सलामत रखने के लिए उसने अपना वादा निभाया और बस्ती के प्रत्येक घर में सरकारी सहायता से शौचालय बनवाकर ही दम लिया।

जिला कलक्टर डाॅ. आरूषि मलिक ने बताया कि अजमेर जिले को खुले में शौच से मुक्त बनाने के लिए चलाए जा रहे अभियान को व्यापक जन-समर्थन मिल रहा है। पिछले दिनों गनाहेड़ा में अभियान के लिए सम्पर्क के दौरान कालबेलिया बस्ती में रहने वाले मोतीसिंह ने बैठक में सबके सामने वादा किया कि, "मैं अपनी बस्ती के प्रत्येक घर में शौचालय निर्माण करवाउंगा। मेरे क्षेत्र को खुले में शौच के अभिशाप से मुक्ति दिलाउंगा।" मोती सिंह ने कहा कि, "ऐसा नहीं हो सका तो मैं अपनी मूछें कटवा लूंगा।"

डाॅ. मलिक ने कहा कि मोतीसिंह ने जो वादा किया उसे पूरा भी किया। गनाहेड़ा में कालबेलियों की बस्ती में आज प्रत्येक घर में शौचालय है। इसका पूरा श्रेय मोतीसिंह और उनकी टीम को जाता है, जिन्होंने अपने समाज और क्षेत्र को इस अभिशाप से मुक्ति दिलाने के लिए रात-दिन एक कर समझाईश की और सभी घरों में शौचालय निर्माण कराया। इस क्षेत्र में शौचालय निर्माण करवाने वाले प्रत्येक परिवार को 12 हजार रूपये की सरकारी सहायता राशि का भी भुगतान किया जा चुका है।

जिला कलक्टर डाॅ. मलिक ने बताया कि अजमेर जिले को खुले में शौच मुक्त बनाने तथा प्रत्येक घर में शौचालय निर्माण कार्य को व्यापक जन समर्थन मिल रहा है। जिले में इस वर्ष अब तक 78 हजार 119 शौचालयों का निर्माण किया जा चुका है। जिले की 18 ग्राम पंचायतों को निर्मल ग्राम पंचायत घोषित किया जा चुका है। आगामी 2 अक्टूबर तक कई और ग्राम पंचायतों को निर्मल ग्राम घोषित कर दिया जाएगा।
इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

feature 1437919871932512513
item