विश्व ह्रदय दिवस पर 27 को दिल के लिए दौड़ेगा अजमेर

world heart day, Ajmer news in hindi, विश्व ह्रदय दिवस, अजमेर, अन्तर्राष्ट्रीय हृदय दिवस, अजमेर फोर्टिस अस्पताल जयपुर
अजमेर। इस अन्तर्राष्ट्रीय हृदय दिवस पर अजमेर फोर्टिस अस्पताल जयपुर के साथ अजमेरवासी भी दिल के लिए दौड़ेंगे। राजस्थान के एनएबीएच अधिस्वीकृत अस्पताल फोर्टिस ने आज इस अजमेर रन फार हार्ट मैराथन की घोषणा की। कारीब 02 किलोमीटर की इस मैराथन दौड़ का आयोजन हृदय की सेहत के प्रति जागरुकता पैदा करने के लिए इंडियन मेडीकल एसोसिएशन अजमेर और प्रार्इवेट मेडिकल प्रैक्टीशनर्स सोसायटी अजमेर के सहयोग से किया जा रहा है।

इस वर्ष के विश्व हृदय दिवस की थीम फिजिकल एकिटविटीज के माध्यम से हार्ट हैल्थ एन्वायरमेंट पर आयोजित इस मैराथन दौड़ में अजमेर में विभिन्न आयुवर्ग के 500 से भी अधिक प्रतिभागी हिस्सा लेंगे। मैराथन की शुरुआज दूधियों का कुंआ बंजरगगढ़ से रविवार सुबह 6.30 बजे से आरम्भ होगी और इसका समापन होटल मानसिंह पैलेस वैशाली नगर पर होगा।

इस अवसर पर फोर्टिस हस्पताल के निदेशक रूपेश माथुर ने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय हृदय दिवस पर हर वर्ष 29 सितम्बर को पूरे विश्व में कर्इ कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इसका लक्ष्य है कि हृदय जनित जितनी भी बीमारियां है, उनके प्रति आम नागरिकाें को जागरुक करना है और इसका लक्ष्य है हृदय जनित बीमारियों से बचाव जो कि आज की भागदौड़ भी जिंदगी में तेजी के साथ एक चिंता का कारण बन गया है।

उन्होंने बताया करीब 45 मिलियन मरीज कारानरी आर्टरी डिजीस के भारत में हैं और प्रत्येक वर्ष हार्ट अटैक की 28.6 लाख घटनाएं सबसे जानलेवा बीमारी के तौर पर संचारी रोगों की जगह ले जी हे। वर्ष 2010 की विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट पर यदि गौर किया जाए तो भारत में प्रत्येक वर्षीय रोगों से मरने वालों की संख्या 2.35 मिलियन है, वहीं अमेरिका में यह काफी कम यानी 0.55 मिलियन है।

उन्होंने कहा कि हमारी रिसर्च विंग द्वारा किए गए अध्ययन के अनुसार कारोनरी हार्ट डिजीस में वर्ष 1960 से 1990 के बीच 6 से 9 गुणा बढ़ोतरी हुर्इ है। आज देश में 25 से 69 वर्ष आयु में मृतक संख्या का 25 प्रतिशत कारण हृदय रोग ही हें। वहीं सभी आयु वर्ग में इस रोग से मरने वालों का प्रतिशत 19 हैं।
इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Health 8226689542836862084
item