गुजरात की पहली महिला मुख्यमंत्री बनी आनंदीबेन पटेल

गांधीनगर। प्रधानमंत्री के लिए मनोनीत नरेंद्र मोदी के द्वारा गुजरात के मुख्यमंत्री का पद छोड़ने के बाद आनंदीबेन पटेल ने गुरुवार को गुजरात क...

गांधीनगर। प्रधानमंत्री के लिए मनोनीत नरेंद्र मोदी के द्वारा गुजरात के मुख्यमंत्री का पद छोड़ने के बाद आनंदीबेन पटेल ने गुरुवार को गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। शपथ लेने के साथ ही वे गुजरात की पहली महिला मुख्यमंत्री बन गई है। आनंदी बेन के शपथग्रहण समारोह में नरेंद्र मोदी, राजनाथ सिंह, सुषमा स्वराज, नितिन गडकरी समेत बीजेपी के कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहे।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले कल बुधवार को गांधीनगर में विधायक दल की बैठक में बीजेपी विधायक भूपेंद्र चूड़ास्मा ने आनंदी बेन के नाम का प्रस्ताव रखा, जिसका अनुमोदन बीजेपी महासचिव अमित शाह समेत अन्य लोगों ने किया। इसके बाद उन्हें नरेंद्र मोदी का उत्तराधिकारी चुना गया था। राज्यपाल कमला बेनीवाल ने आंनदीबेन को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

 गौरतलब है कि आनंदीबेन अब तक गुजरात सरकार में राजस्व, सड़क एवं भवन निर्माण, शहरी विकास और शहरी आवास, आपदा प्रबंधन से जुड़े मंत्रालयों का कामकाज देख रही थीं। आनंदीबेन को मोदी का बेहद करीबी और प्रभावशाली मंत्री माना जाता रहा है।

वह सख्त प्रशासक मानी जाती हैं। पूर्व में वह स्कूल की प्रिंसिपल रह चुकी हैं। वह पहली बार 1998 में विधायक बनकर केशुभाई पटेल के मंत्रिमंडल में शिक्षा मंत्री बनीं। आंनदीबेन लगातार चारों बार विधानसभा चुनाव जीतकर मंत्री बनती रही हैं।


सभी अपडेट के लिए हमें Facebook और Twitter पर फ़ॉलो करें

 

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

India 7712325184150568810
item