(हौंसलों की उड़ान) बालोतरा की पूजा ने खोजा कैंसर व एड्स की बढ़ती कोशिकाओं को रोकने वाला तत्व

बालोतरा। राजस्थान में बाड़मेर जिले के बालोतरा शहर की एक मेघावी शोध छात्रा पूजा वैष्णव ने कैंसर एवं एड्स की कोशिकाओं को बढऩे से रोकने वाले...

बालोतरा। राजस्थान में बाड़मेर जिले के बालोतरा शहर की एक मेघावी शोध छात्रा पूजा वैष्णव ने कैंसर एवं एड्स की कोशिकाओं को बढऩे से रोकने वाले तत्व की खोज कर चिकित्सा क्षेत्र एवं वैज्ञानिक क्रिया कलाओं में नया कीर्तिमान स्थापित कर सूमचे मारवाड़ का नाम रोशन किया है।

बायोएक्सीस डीएनए रिचर्स सेंटर अंडर मिनिस्ट्री ऑफ कॉर्पोरेट अफेयर्स भारत सरकार हैदराबाद सेंटर के रीचर्स साईंटीस्ट सुपरवाईजर के सवेंद्रसाल ने प्रतिभावान शोध छात्रा पूजा वैष्णव को जारी किए गए प्रमाण पत्र में जानकारी देते हुए बताया कि जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय जोधपुर से संबंध महिला पीजी महाविद्यालय जोधपुर में निशी माथुर विभागाध्यक्ष बॉयोटेक को सानिध्य में एमएससी अंतिम वर्ष की छात्रा पूजा वैष्णव ने 20 मई 2013 को इस शोध संस्थान में फाउंडेशन बॉयोटेक्नोलोजी विद एडवांस बॉयो इंफोरमेटिक विषय में शोध के लिए प्रवेश लेकर डीएनए फारेंसिक शोध के छह माही कोर्स को अपनी विशेष प्रतिभा एवं लगन से मात्र 45 दिन में पूरा कर दिया और शेष बचे चार माह 15 दिन में अपने अथक प्रयासों से प्रतिदिन 16 घंटे निरंतर प्रयोगशाला में शोध पर अध्यन करते हुए एक ऐसे तत्व को खोजने में सफलता हासिल की जो भविष्य में कैंसर तथा एड्स जैसे असाध्य रोगों की बढ़ती हुई कोशिकाओं को रोकने में सहायक सिद्ध होगी।

पूजा ने उक्त तत्व का प्रयोग कैंसर एवं एड्स रोगी पर प्रयोगात्मक रूप से किया तथा उस तत्व के सकारात्मक परिणामों की बदौलत केंसर एवं एड्स रोगी की बढ़ती हुई कोशिकाओं पर विराम लगता देख साईंटीस्ट सुपरवाईजर के सवेंद्रसाल की खुशी का ठिकाना नहीं रहा और उन्होने शोध छात्रा पूजा की पीठ थपथपाकर होंसला अफजाई की।

शोधार्थी छात्रा पूजा ने इस असाधारण सफलता को मां सरस्वती के चरणों में समर्पित कर इसका श्रेय अपनी माता उषा वैष्णव, पिता सुनील वैष्णव, वरिष्ठ लिपिक, प्रारंभिक गुरू गणपत लाल गहलोत, फिजिक्स व्याख्याता दयाराम पटेल, रसायन शास्त्र व्याख्याता महेश माथुर, जीव विज्ञान व्याख्याता हनुमान राम चौधरी एवं जेनवीयू पीजी की विभागाध्यक्ष निशी माथुर को दिया और कहा कि अभी तो ये एक शुरूआत है, मुझे और आगे जाना हैं एवं शहर व देश का नाम पूरी दुनिया में रोशन करना है।

(सभी अपडेट के लिए हमें Facebook और Twitter पर फ़ॉलो करें)

 

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Special 3073874845282614926

Watch in Video

Comments

Recent Posts

item