‘‘राजस्थान सिन्धी युवा सम्मेलन‘‘ सिन्धी भाषा, संस्कृति संरक्षण पर किया मंथन

अजमेर।  राष्ट्रीय सिंधी भाषा विकास परिषद द्वारा अजमेर में आयोजित एक दिवसीय सिंधी युवा सम्मेलन का उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुये कार्यक्रम...

अजमेर। राष्ट्रीय सिंधी भाषा विकास परिषद द्वारा अजमेर में आयोजित एक दिवसीय सिंधी युवा सम्मेलन का उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुये कार्यक्रम अध्यक्ष राजस्थान के शिक्षा राज्यमंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि सिंधीयत को बढ़ावा देने के लिए राजस्थान में अद्भुत काम हुए है। सिंधु सपूत महाराजा दाहरसैन व शहीद हेमू कालानी को पाठ पाठ्यक्रम में जोड़ा गया है। साथ ही सन्त शिरोमणि सन्त कंवरराम, सन्त टेउराम व भगवान श्रीचन्द्र के पाठ कक्षा 6, 7 व 8 की पाठ्यपुस्तकों में जोड़े गये है।

देवनानी ने कहा कि राजस्थान सिंधी युवा सम्मेलन ने नई पीढ़ी को जोड़ने का कार्य किया है तथा इस कार्यक्रम के माध्यम से यह प्रयास है कि सिंधी युवा अखिल भारतीय सेवाओं, मीडिया क्षेत्र तथा राज्य सेवाओं में अपनी प्रभावी उपस्थिति दर्ज करें। मुख्य अतिथि नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन मंत्री श्रीचंद कृपलानी ने कहा कि यह सम्मेलन सिंधी युवाओं के विकास की दिशा में एक मजबूत कड़ी के रूप में काम करेगा। उन्होंने कहा कि इच्छाशक्ति होगी तो मनचाहा सपना पूरा होगा। उन्होंने कहा कि जो मनचाहा सपना पूरा होगा।

रामगढ़ विधायक ज्ञानदेव आहूजा ने सिंधी युवाओं का आह्वान किया वे अपनी संस्कृति, इतिहास को समझे तथा अपने ज्ञान का उपयोग करके रोजगार से जुड़े। उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए अनेक योजनाएं शुरू की है, उनसे जुड़े, उनकी जानकारी रखें। चैहटन, बाड़मेर के विधायक तरूण राय कागा ने कहा कि हमें संस्कृति का साथ नहीं छोड़ना चाहिए तभी हम सच्चे अर्थों में सफलता हासिल कर पाएंगे।

भारतीय सिंधु सभा के कार्यकारी अध्यक्ष लधाराम नागवानी ने कहा कि इस  कार्यक्रम से जो भी संदेश लेकर विभिन्न शहरों के प्रतिनिधि जाएं वे उसका प्रचार करें, उसमें युवाओं को जोड़े। कार्यक्रम में महामण्डलेश्वर स्वामी हंसराज महाराज ने कहा कि सिंधी नौजवानों को अपनी अहमियत को पहचानना होगा। उन्होंने कहा कि प्रचार के इस युग का ध्यान रखते हुए विभिन्न अभिनव माध्यमों से  नौजवानों तक वह सब जानकारियां पहुंचाए जिनके जरिए वे अखिल भारतीय सेवाओं सहित रोजगार के प्रमुख क्षेत्रों में सफलताएं हासिल कर पाएं।

सिंधी भाषा, सभ्यता, संस्कृति, संगीत एवं साहित्य  के विकास के लिए सबकों मिलकर कार्य करना चाहिए। प्रत्येक सप्ताह कम से कम एक घंटा परिवार के साथ बैठकर सिंधी भाषा उपयोग करने का संकल्प दिलाया।उन्होंने एक विशाल सिंधु तीर्थ बनाने का सुझाव दिया।
   
सिंधी युवा महोत्सव के संयोजक एवं राष्ट्रीय सिंधी भाषा विकास परिषद के सदस्य मनीष देवनानी ने स्वागत भाषण देते हुए कहा कि इस कार्यक्रम का मुख्य मकसद सिंधी संस्कृति के प्रचार के साथ-साथ सिंधी नौजवानों को रोजगार से जोड़ना, उन्हे मार्गदर्शन देना है। उन्होंने बताया कि इस सम्मेलन में प्रमुख 30 शहरों के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं।

राष्ट्रीय सिंधी भाषा विकास परिषद के निदेशक डाॅ. रवि प्रकाश टेकचन्दानी ने कहा कि हमारा प्रयास होना चाहिए कि सिंधी भाषा को विभिन्न अभिनव तरीकों के द्वारा रोजगार से जोड़े। उन्होंने कहा कि इसी दिशा में सिंधी शोध पीठ की स्थापना देश के अलग अलग विश्वविद्यालयों में की गई है। राष्ट्रीय सिन्धी भाषा विकास परिषद के वाइस चैयरमेन डाॅ. अरूणा जेठवानी ने कहा कि हमारी उम्मीद नौजवानो के साथ बंधी है, नौजवान अपनी सिंधी विरासत, सिन्धी भाषा को साथ लेकर बढेंगे तो ’’डिजिटल वल्र्ड’’ सहित हर क्षेत्र में अपनी क्षमता को प्रदर्शित कर पाऐंगे।

नेशनल इन्स्टीट्यूट फाॅर आॅपन स्कूलिंग के अध्यक्ष प्रो. सी.बी.शर्मा ने कहा कि समाज का अस्तित्व भाषा व संस्कृति पर निर्भर करता है। सिंधी समृद्ध होगी तो देश की सृमद्धि को बल मिलेगा। इग्नू के निदेशक राजेंद्र पांडे ने कहा कि सिंधी भाषा के जरिए युवाओं को विकास की डगर पर ले जाना हमारा मकसद है।

सिन्धी युवा सम्मेलन के द्वितीय सत्र में ’’सिंधी शिक्षा एवं रोजगार’’ पर बोलते हुए जिस्ट-सी-डैक पूना के प्रतिनिधि भोजराज लेखवानी ने कहा कि सिंधी भाषा को डिजिटल प्लेटफार्म से जोड़ने की दिशा में कई प्रयास शुरू किए गए हैं तथा इसके मानकीकरण पर भी कार्य किया जा रहा है। इसमें ई-बुक्स और मोबाईल पर इसके इस्तेमाल को भी जोड़ा गया है।

महर्षि दयानन्द सरस्वती विश्वविद्यालय अजमेर में स्थापित सिंधु शोध पीठ की निदेशक प्रो. लक्ष्मी ठाकुर ने कहा कि सिंधी भाषा, साहित्य, संस्कृति पर शोध करने के लिए युवा आगे आएं। समापन सत्र में महामण्डलेश्वर स्वामी हंसराज महाराज ने कहा कि सिंधी एवं सिन्धियत को बनाए रखने के लिए युवा शिक्षा से जुडे़।

वक्ता डा. सुरेश बबलानी ने कहा कि नाटक, संगीत, गीत के क्षेत्र में सिंधी भाषा का प्रतिनिधित्व कराने की अनेक सम्भावनाएं है। उन्होंने सिंधी कल्चर के लिए एक विभाग का सुझाव रखा। वक्ता डाॅ. कमला गोकलानी ने कहा कि सिंधी संस्कृति के जरिए रोजगार के क्षेत्र में युवा आ रहे हैं इसे प्रचारित करने की जरूरत है। अध्यक्षता करते हुए भारतीय सिंधु सभा के राष्ट्रीय मंत्री गुलाब ठाकुर ने कहा कि हमें बच्चों को यह संस्कार देने चाहिए कि वे अंग्रेजी और हिन्दी के साथ सिंधी भी सीखे।

इस कार्यक्रम के बाद जवाहर रंगमंच पर सांस्कृतिक कार्यक्रम हुआ जिसमें इष्टदेव श्री झूलेलाल के चित्र के समक्ष मुख्य अतिथि स्वायत्त शासन मंत्री श्रीचंद कृपलानी, अध्यक्षता कर रहे पंचायतराज व शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी व महामण्डलेश्वर स्वामी हंसाराम सहित विशिष्ट अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरूआत की गई।

इस अवसर पर अतिथियों द्वारा डाॅ. सुरेश बबलानी द्वारा लिखित पुस्तक ’’हरी हिनथानी’’, डाॅ. किशन रतनानी, कोटा की पुस्तक ’’कहानी संग्रह- अम्मा’’, डाॅ. कमलेश प्रीतवानी की पर्यावरण पर लिखी गई पुस्तक तथा सिंधी संगीत समिति की स्मारिका का विमोचन किया गया। कविता इसरानी द्वारा निर्देशित व लक्ष्मी खिलवानी द्वारा लिखित नाटक ’’वारी अ सन्दो कोटु’’  का मंचन किया गया।


इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Ajmer 7820211625607018022
item