विशेष पिछड़ा वर्ग आरक्षण के लिए गठित कमेटी ने अजमेर जिले का किया दौरा

अजमेर । विशेष पिछड़ा वर्ग को आरक्षण के संबंध में सर्वे व अध्ययन के लिए  राज्य सरकार द्वारा राजस्थान उच्च न्यायालय के सेवानिवृत न्यायधीश सु...

अजमेर । विशेष पिछड़ा वर्ग को आरक्षण के संबंध में सर्वे व अध्ययन के लिए  राज्य सरकार द्वारा राजस्थान उच्च न्यायालय के सेवानिवृत न्यायधीश सुनिल कुमार गर्ग की अध्यक्षता में गठित उच्च अधिकार प्राप्त समिति ने आज जिले का दौरा कर विभिन्न वर्गों से मुलाकात की। कमेटी ने विशेष पिछड़ा वर्ग की बस्तियों में जाकर जमीनी हालात देखे तथा विभिन्न जातियों के लोगों से मुलाकात कर जानकारी ली।

विशेष पिछड़ा वर्ग आरक्षण के लिए गठित उच्चाधिकार प्राप्त कमेटी के अध्यक्ष सेवानिवृत न्यायाधीश सुनिल कुमार गर्ग, सदस्य प्रो.योगेश अटल एवं डाॅ. राजीव सक्सेना ने आज अजमेर जिले का दौरा किया। कमेटी ने अजमेर सर्किट हाउस में गुर्जर, गााड़िया लौहार, बंजारा एवं रायका समाज के प्रतिनिधियों से मुलाकात की।

उन्होंने विभिन्न समाजों के प्रतिनिधियों को बताया कि कमेटी माननीय उच्च न्यायालय के 9 दिसम्बर 2016 के निर्णय में राजस्थान राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग की रिपोर्ट तथा विकास अध्ययन संस्थान द्वारा किए गए सर्वे में जो कमियां इंगित की गई है, उनका अध्ययन तथा परीक्षण करेगी। यह कमेटी उच्च न्यायालय के निर्णय के परिप्रेक्ष्य में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी।

कमेटी राज्य में भ्रमण कर विशेष पिछड़ा वर्ग के संबंध में सर्वे व अध्ययन करेगी। कमेटी ने अधिकारियों व विभिन्न समाजों  के लोगों के साथ अजमेर में नाका मदार और अलवर गेट में झलकारी नगर स्थित लौहार बस्तियों में जाकर गाड़िया लौहारों की वास्तविक स्थिति, रहन-सहन, जीवन स्तर, शिक्षा, सामाजिक व आर्थिक हालात आदि की जानकारी ली।

कमेटी अध्यक्ष गर्ग ने बताया कि कमेटी पूरे राजस्थान का दौरा कर विशेष पिछड़ा वर्ग के लोगों से मुलाकात करेगी। कमेटी उनकी बस्तियों और गांवों में भी जाएगी। गर्ग ने सभी जातियों के प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि वे एसबीसी आरक्षण के संबंध में ज्यादा से ज्यादा दस्तावेज भी प्रस्तुत करें।

कमेटी ने पुष्कर में तहसील कार्यालय एवं नसीराबाद में छावनी परिषद में विभिन्न समाजों के प्रतिनिधियों से बात की। जिला कलेक्टर गौरव गोयल ने गर्ग से मुलाकात की। इस अवसर पर जिला प्रशासन के अधिकारी भी उपस्थित थे।

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Rajasthan 3038387578593077702
item