अब ट्रेन के यात्रियों का भी होगा 10 लाख का बीमा, 2 रुपए होंगे चार्ज

indian train, Indian Railway Train, IRCTC, Suresh Prabhu, Insurance. Accident insurance, ट्रेन, भारतीय रेलवे, 10 लाख रुपए का बीमा, आईआरसीटीसी
मुंबई। ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए भारतीय रेलवे ने एक अच्छी खबर पेश की है। हवाई जहाज की तरह से अब ट्रेन में सफर करने वालों को भी 10 लाख रुपए का बीमा मिलेगा, जिसके लिए 2 रुपए चार्ज किए जाएंगे।

भारतीय रेलवे की ओर से अपने यात्रियों को टिकटों पर बीमा की सुविधा दी जाएगी। इस योजना के तहत दो रुपए से भी कम में यात्रियों को 10 लाख रुपए का बीमा दिया जाएगा। रेलवे की सार्वजनिक कंपनी आईआरसीटीसी ने शुक्रवार को कहा कि उसकी यात्री इनश्योरेंस और अनारक्षित टिकट जारी करने सहित कई सुविधाएं शुरू करने की योजना है। 

आईआरसीटीसी के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक अरुण कुमार मनोचा ने कहा कि हम शीघ्र ही यात्री बीमा शुरू करने जा रहे हैं और अनुबंध पत्र पहले ही जारी किया जा चुका है। इस योजना के लिए हमने तीन कंपनियों का चयन किया है। दस लाख रुपए का बीमा देने के लिए प्रति यात्री खर्च दो रुपए से भी कम होगा।

आईआरसीटीसी ने एसबीआई के मोबाइल वॉलेट बडी के जरिए डिजीटल भुगतान सुविधा देने के लिए भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) से गठजोड़ किया है। मनोचा ने कहा कि कंपनी रेलवे टिकटिंग के अन्य क्षेत्रों में भी संभावनाएं तलाश रही है।

गौरतलब है कि रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने रेल बजट 2016 में यात्री बीमा स्‍कीम शुरू करने की घोषणा की थी। फिलहाल, इस‍ योजना को ऑनलाइन टिकट बुक करने वाले यात्रियों के लिए पायलट प्रोजेक्‍ट के तौर पर चलाया जाएगा। बाद में इस योजना को काउंटर टिकट और मासिक सत्र टिकट वाले यात्रियों के लिए भी बढ़ाया जा सकता है।

क्या है योजना
इस योजना के तहत यात्री की मृत्यु होने अथवा स्थायी विकलांगता की स्थिति में 10 लाख रुपए, घायल या आंशिक विकलांगता की स्थिति में 7.5 लाख रुपए, अस्‍पताल में भर्ती होने पर 5 लाख रुपए तथा मृत्‍यु के बाद लाश को पहुंचाने के लिए 10 हजार रुपए का इंश्योरेंस देने का प्रावधान किया जाएगा।

Indian Railway | Train | IRCTC | Suresh PrabhuInsuranceAccident insurance


इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

India 3736498187369097910
item