दरगाह से पुष्कर तक हुआ मैराथन का आयोजन, मैराथन में झलका सांप्रदायिक सौहार्द

Ajmer, Dargah, Pushkar, Ajmer Marathon, Pushkar Fair, Pushkar Mela 2016, Dargah Sharif Ajmer
अजमेर। अन्तर्राष्ट्रीय पुष्कर मेले के अवसर पर जिला प्रशासन द्वारा आज हारमाॅनी मैराथन का आयोजन किया गया। सैकड़ों धावकों ने मैराथन में भाग लेकर साम्प्रदायिक सौहार्द का परिचय दिया। दरगाह से पुष्कर तक आयोजित इस मैराथन को पुरूष वर्ग में श्री प्रेम किशोर राठौड़ एवं महिला वर्ग सोनू रावत ने जीता। मैराथन में विभिन्न धर्मों के लोगों ने भाग लिया। दक्षिणी भारत एवं बंगाल जैसे सुदूर क्षेत्रों के धावकों ने भी भाग लिया।

हारमाॅनी मैराथन के प्रभारी एवं उपखण्ड अधिकारी जयप्रकाश ने बताया कि इस मैराथन के माध्यम से दरगाह से बही सौहार्द की धारा ने पुष्कर में अपने रंग बिखेरे। इस मैराथन के 21 किलोमीटर के लिए लगभग 200 प्रतिभागियों ने भाग लिया इसके पुरूष एवं महिला वर्ग के लिए अलग अलग विजेता निर्धारित किए । पुरूष वर्ग में यह दौड़ एक घंटा 10 मिनट में प्रेम किशोर राठौड़ ने पूरी कर प्रथम स्थान प्राप्त किया। इसमें द्वितीय स्थान पर कृष्णचन्द एवं तृतीय स्थान पर नागाराजू रहे। महिला वर्ग में प्रथम स्थान पर रही सोनू रावत ने एक घंटा 35 मिनट में यह दौड़ पूरी कर प्रथम स्थान प्राप्त किया । रिचा सिन्हा ने द्वितीय एवं शिविनी वर्मा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। विजेताओं को ट्राॅफी एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।

उन्होंने बताया कि हारमाॅनी मैराथन प्रातः 6 बजे दरगाह शरीफ के निजाम गेट पर दरगाह कमेटी द्वारा बनायी गई 100 फीट लम्बी पुष्प राह से आरम्भ हुई। इसे  पुलिस महानिरीक्षक मालिनी अग्रवाल, पुलिस अधीक्षक डाॅ. नितिन दीप बल्लग्गन, दरगाह कमेटी के नाजिम ले.कर्नल मंसूर अली खान ने झण्डी दिखाकर रवाना किया। दौड़ के समय मीनू विकास केन्द्र के दिव्यांग बच्चों ने ट्राईसाईकिल पर से धावकों का उत्साहवर्धन किया। पुष्कर के उष्ट्र श्रंगार संग्राहक अशोक टांक ने लोक संस्कृति की छटा बिखेरी।

इस अवसर पर जिला कलेक्टर गौरव गोयल ने धावकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आपसी सद्भाव को बढ़ाने में प्रतिभागियों को अपना योगदान देना चाहिए। दरगाह नाजिम ले.कर्नल खान ने कहा कि साम्प्रदायिक सौहार्द के लिए इससे अच्छा उदाहरण मिलना मुश्किल है। पुलिस अधीक्षक डाॅ. बल्लग्गन ने कहा कि हारमाॅनी मैराथन दो धार्मिक स्थलों का मिलन करवाएगी। आपसी भाईचारे का संदेश यह दौड पूरे देश में फैलाईगी।  पुलिस और प्रशासन द्वारा धावकों के लिए पेयजल एवं चिकित्सा के साथ साथ अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवायी गई है।

जिला कलक्टर ने मैराथन पूरी की एक घंटा 55 मिनट में


उन्होंने बताया कि जिला कलेक्टर गौरव गोयल ने एक घंटा 55 मिनट में  21 किलोमीटर की मैराथन पूरी की। वे प्रतिभागियों के साथ दरगाह से झण्डी दिखाने पर दौड़े तथा धावकों का हौसला बढ़ाते हुए। मेला मैदान के बाहर स्थित फिनिश लाइन तक बिना रूके पहुंचे।

उन्होंने बताया कि हारमाॅनी मैराथन के दूसरे चरण में दरगाह से चौपाटी तक 3 किलोमीटर की लघु मैराथन में लगभग एक हजार प्रतिभागियों ने भाग लिया। इसमें स्कूली बच्चों तथा स्थानीय नागरिकों ने जोशो खरोश के साथ भाग लिया।  इसमें भवानी खेड़ा के जगदीश सिंह रावत ने प्रथम, भरतपुर के हरेन्द्र सिंह गुर्जर ने द्वितीय, भवानी खेड़ा के नरेश रावत ने तृतीय तथा अजमेर के करतार सिंह ने चतुर्थ स्थान प्राप्त किया। दौड़ समाप्ति स्थल पर समस्त प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र एवं मैडल देकर सम्मानित किया गया।

उन्होंने बताया कि मैराथन में दरगाह कमेटी, नसीराबाद छावनी, हाड़ीरानी बटालियन, आरएसी, सीआरपीएफ, एनसीसी, स्काउट, अजमेर शहर के महाविद्यालयों तथा राजकीय एवं निजी विद्यालयों ने भाग लिया।

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Rajasthan 3319915050611746590
item