'ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट' रोड शो कल मुंबई से शुरू, 10 अगस्त तक देशभर में होंगे 8 रोड शो

Rajasthan, Jaipur, Global Rajasthan Agritech Meet 2016, Road Shows Mumbai, राजस्थान सरकार, जयपुर, ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट 2016. रोड शो. मुम्बई
जयपुर। राजस्थान सरकार एवं फिक्की द्वारा संयुक्त रूप से नवम्बर माह में जयपुर में आयोजित किए जाने वाले ‘ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट 2016‘ (ग्राम) के प्रचार-प्रसार के लिए प्रथम रोड शो सोमवार को मुम्बई में आयोजित किया जाएगा। यह रोड शो राज्य सरकार द्वारा आगामी 10 अगस्त तक देशभर में आयोजित होने वाले रोड शो की श्रृंखला का एक भाग है।

राजस्थान के कृषि मंत्री प्रभु लाल सैनी मुम्बई रोड शो का नेतृत्व करेंगे। इस प्रतिनिधिमंडल में प्रमुख शासन सचिव, कृषि, नीलकमल दरबारी; निदेशक, उद्यानिकी, वीपी सिंह और फैडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ काॅमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) की नेशनल एग्रीकल्चर कमिटी की चेयरपर्सन एवं मोनसेंटो इंडिया रीजन की सीईओ, शिल्पा दिवेकर नरूला इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे।

मुम्बई जाने वाला प्रतिनिधिमंडल इस रोड शो के दौरान निवेशकों एवं प्रतिभागियों को 'ग्राम' के उद्देश्यों के बारे में बताएगा। 'ग्राम' के आयोजन का मुख्य उद्देश्य कृषि क्षेत्र में त्वरित और सतत विकास के माध्यम से किसानों का आर्थिक सशक्तिकरण सुनिष्चित करना तथा वर्ष 2022 तक किसानों की आय को दोगुनी करना है।

रोड शो के दौरान 'ग्राम' पर एक लघु फिल्म, पॉवर पॉइंट प्रेजेंटेशन और इन्वेस्टर्स गाइड के जरिए राजस्थान में कृषि क्षेत्र में उपलब्ध निवेश के अवसरों के बारे में बताया जाएगा और राज्य को पसंदीदा निवेश गंतव्य के रूप में प्रस्तुत किया जायेगा। इसके अतिरिक्त रोड शो के जरिए हितधारकों को राज्य के कृषि एवं अन्य सम्बद्ध क्षेत्रों में लागू नये अधिनियमों, अनुदानों एवं नीतियों की जानकारी दी जाएगी।

कार्यक्रम में राज्य में कृषि एवं अन्य क्षेत्रों में निवेष में रूचि रखने वाले अनेक संगठनों एवं उद्योगपतियों की व्यापक भागीदारी की सम्भावना है। मुम्बई रोड शो के दौरान कृषि मंत्री एवं अधिकारियों द्वारा व्यापार जगत के प्रमुखों तथा अग्रणी कंपनियों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ वन-टू-वन बैठकें भी आयोजित की जाएंगी। इस अवसर पर कृषि मंत्री रोड शो के प्रतिभागियों को संबोधित करेंगे, जबकि प्रमुख शासन सचिव कृषि, पॉवर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से ग्राम के बारे में जानकारी देंगी।

उल्लेखनीय है कि भारत भर में आयोजित होने वाले रोड शो का नेतृत्व राजस्थान सरकार के 5 मंत्रियों द्वारा किया जाएगा। 25 जुलाई से 10 अगस्त तक मंत्री आठ बड़े शहरों में रोड शो करेंगे। मंत्रियों की सीएम ने रोड शो के लिए ड्यूटी लगाई है और कैबिनेट सचिवालय से इसके लिए बाकायदा आदेश जारी किए हैं। 


कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी 25 जुलाई को मुंबई, 1 अगस्त को हैदराबाद, 8 अगस्त को बंगलौर मेंं रोड शो करेंगे। वहीं पीएचईडी मंत्री किरण माहेश्वरी 27 जुलाई को अहमदाबाद, उद्योग मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर 29 जुलाई को कोलकाता और 3 अगस्त को इंदौर में रोड शो करेंगे। इसी प्रकार से पीडब्लयूडी मंत्री युनूस खान 5 अगस्त को दिल्ली और चिकित्सा मंत्री राजेंद्र राठौड़ 10 अगस्त को चेन्नई में रोड शो करेंगे।

Rajasthan | Jaipur | Global Rajasthan Agritech Meet 2016 | Road Shows Mumbai | राजस्थान सरकार | जयपुर | ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट 2016 | रोड शो | मुम्बई

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Rajasthan 4463113000846563699
item