बिना परमिट चलने वाले वाहन होंगे सीज, 7अगस्त तक लगवाने होंगे होलोग्रामयुक्त स्टीकर

अजमेर। अजमेर शहर में बिना परमिट चलने वाले वाहन अब सीज किए जाएंगे। इनका रजिस्ट्रेशन निलम्बित कर अब इन्हें परिवहन विभाग या पुलिस थाने में रखा...

अजमेर। अजमेर शहर में बिना परमिट चलने वाले वाहन अब सीज किए जाएंगे। इनका रजिस्ट्रेशन निलम्बित कर अब इन्हें परिवहन विभाग या पुलिस थाने में रखा जाएगा। शहर में अवैध वाहनों पर अंकुश लगाने के लिए परिवहन विभाग द्वारा अनुमति प्राप्त वाहनों को आगामी 7 अगस्त तक विभाग से होलोग्रामयुक्त स्टीकर लगवाने होंगे। जिन वाहनों पर स्टीकर नहीं होगा उनके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

जिला यातायात प्रबंधन समिति की बैठक मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला कलेक्टर गौरव गोयल की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में शहर में यातायात सुधार से संबंधित कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। जिला कलेक्टर ने परिवहन एवं यातायात विभाग को निर्देश दिए कि शहर में यातायात व्यवस्था के सुधार के लिए गम्भीरता से कार्यवाही की जाए।

गोयल ने कहा कि शहर में बिना परमिट चल रहे वाहनों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाए। इन्हें सीज करके परिवहन विभाग एवं पुलिस थानों में जमा रखा जाए। इनके रजिस्ट्रेशन निलम्बित करने के लिए भी नियमानुसार कार्यवाही पूरी सख्ती के साथ हो। जिन वाहनों के खिलाफ पुलिस विभाग ने रजिस्ट्रेशन निलम्बित करने या निरस्त करने की अनुशंसा की है। उनके खिलाफ तुरन्त आदेश जारी किए जाएं।

गोयल ने कहा कि शहर में सिटी बस, टैम्पों, तांगा, पार्किंग एवं वैण्डिंग जोन निर्धारित किए जाकर उन सभी पर नम्बर अंकित किए जाएंगे। इन सभी जगहों पर बड़े-बड़े अक्षरों में पेंटिंग से अंकन किया जाकर वहां निर्धारित वाहनों की संख्या भी अंकित की जाएगी। इसके साथ ही शहर में 10 स्थानों पर एलईडी डिस्प्ले वाले बस स्टाॅप बनवाए जाएंगे। शहर मे चलने वाले सभी लोक परिवहन वाहनों पर इंमरजेंसी नम्बर 100, पुलिस कन्ट्रोल रूम एवं महिला हैल्प लाईन का नम्बर भी अंकित होगा।

जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि शहर में निर्धारित 24 रूट बढ़ाने के बजाय इनका दायरा बढ़ाया जाएगा। नया रूट तभी निर्धारित होगा जब वह अजमेर विकास प्राधिकरण सीमा क्षेत्रा को कवर करता हो तथा शहर के बाहर से गुजरता हो। उन्होंने शराब पीकर वाहन चलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश प्रदान किए।


गोयल ने कहा कि रेलवे स्टेशन के बाहर सड़क पर रखा प्रीपेड बूथ रेलवे स्टेशन के अन्दर रेलवे द्वारा निर्धारित जगह पर रखा जाए। कचहरी रोड से तोपदड़ा जाने वाले मार्ग पर रेलवे द्वारा सड़क के किनारे लगाए गए अवरोधक हटाकर वहां सड़क बनवायी जाएगी ताकि वाहनों की पार्किंग हो सके।


महापौर धर्मेन्द्र गहलोत ने कहा कि शहर में यातायात व्यवस्थाओं में सुधार के लिए विभिन्न स्थानों पर पार्किंग का निर्धारण, बस व आॅटो स्टैण्ड का निर्धारण आदि कार्यवाही शीघ्र की जाएगी। पुलिस अधीक्षक नितिनदीप ब्लग्गन, किशनगढ़ नगर परिषद सीताराम साहू एवं अजमेर यातायात सलाहकार समिति के सदस्य सुभाष खण्डेलवाल सहित अधिकारी एवं समिति के सदस्य मौजूद थे।

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Ajmer 6338620638594936670
item