ओडिशा का विकासदीप साबित होगी पारादीप रिफाइनरी : नरेंद्र मोदी

Narendra Modi, PM narendra modi, Paradip refinery, पारादीप रिफाइनरी, paradip refinery project
नई दिल्ली। पिछले 15 सालों से अटकी ओडिशा की बहुप्रतिक्षित परियोजना पारादीप रिफाइनरी को करीब 35 हजार करोड की लागत से तैयार किए जाने के बाद आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका उद्घाटन किया है।

इस अवसर पर उन्होंने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि, उनके कारण इस परियोजना में इतना विलंब हुआ, जिससे देश का काफी बड़ा नुकसान झेलना पड़ा है। यह रिफाइनरी ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर से करीब 100 किलोमीटर दूर स्थित है।

मोदी ने कहा, इस रिफाइनरी के माध्यम से हमें खाड़ी और झाड़ी का तेल मिलाना है। हमारे गन्ना किसान जितनी चीनी चाहिए उतना निकाले और बाकी का एथेनॉल निकालें, जिससे हमारी गाडि़यां भी तेज चलें और पर्यावरण भी सुरक्षित रहे।

उन्होंने कहा कि, यहां पर जटरोफा की बड़ी मात्रा में खेती होती है और हमारे आदिवासी भाई जो जटरोफा पैदा करते हैं, उससे जैविक तेल बनता है। ये पारादीप रिफाइनरी देश को समर्पित किया जाता है। इस परियोजना में देरी से देश को नुकसान हुआ है।

उन्होंने कहा, इस परियोजना से देश के युवाओं को नौकरी मिलेगी, लेकिन कांग्रेस इसका श्रेय लेना चाहती है। अब यहां से गैस सिलेण्डर गरीबों के घर तक पहुंच सकेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि, इस रिफायनरी से ओडिशा का भाग्य बदलेगा। ये परियोजना लाखों युवाओं को नौकरियां देगी। ये पारादीप वास्तव में ओडिशा का विकासदीप साबित होगा।

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

feature 7979634986362926990
item