रेलवे यात्रियों को अब महंगा पड़ेगा कागज़ का टिकट लेना

Indian Railways, Indian Rail, Train Ticket, भारतीय रेलवे, Train Paperless Tickets Scheme, Train Paperless Tickets Scheme
नई दिल्ली। भारतीय रेलवे की महत्वाकांक्षी 'पेपरलेस रेल टिकट योजना' के तहत अब जल्द ही रेलवे के आरक्षण काउंटर से कागज का टिकट लेना अब रेलवे के यात्रियों के लिए महंगा पद सकता है। क्योंकि ऐसे टिकटों के लिए अब 40 रुपए अतिरिक्त चुकाने पड़ सकते हैं।

दरअसल, कागज की खपत को काम करने के लिए रेलवे की ओर से यह कदम उठाने की तैयारी की जा रही है। इसके तहत प्रयास किया जा रहा है कि मार्च से यात्री काउंटर से आरक्षित टिकट बुक करें या ऑनलाइन उन्हें एक एसएमएस के जरिए टिकट उपलब्ध करा दिया जाए। यदि कोई यात्री कागज का टिकट चाहता है तो इसके लिए उससे अतिरिक्त शुल्क लिया जाए।

सूत्रो के अनुसार अगले तीन वर्षो में रेलवे ने आरक्षण टिकटों को लगभग पेपरलेस करने की योजना बनाई है। इसको ध्यान में रखते हुए पेपर टिकट की मांग को घटाने के लिए कई तरह के उपाय की तैयारी है। यात्रियों को एसएमएस पर टिकट उपलब्ध कराने के लिए तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। इस व्यवस्था की तकनीकी जांच की जा रही है।

गौरतलब है कि फिलहाल काउंटर से टिकट लेने पर यात्रियों को कागज का टिकट दिया जाता है और ऑनलाइन टिकट बुकिंग पर एसएमएस के जरिए यात्रियों को टिकट मिलता है। रास्ते में यात्री को सिर्फ अपना पहचान पत्र साथ रखना अनिवार्य होता है। अब नई प्रणाली के तहत यात्री जब काउंटर पर टिकट बुक कराएंगे, तो टिकट की बुकिंग होते ही उसके पास फॉर्म में भरे नंबर पर एसएमएस आ जाएगा।

इस एसएमएस को टिकट के तौर पर प्रस्तुत कर वह यात्रा कर सकता है। लेकिन यदि यात्री कागज वाला टिकट लेना चाहता है, तो बुकिंग के दौरान उसे इसकी जानकारी देनी होगी। इसके साथ ही कागज का टिकट लेने के लिए उसे इसके 40 रुपए अतिरिक्त शुल्क के रूप में देने पद सकते हैं।

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

India 897715818134900040
item