सीवरेज से वंचित क्षेत्रों में भी जल्द हो सकेेगी सीवरेज व्यवस्था

sewerage system, JDA, JDA Jaipur, Jaipur Development Authority, जयपुर विकास प्राधिकरण, सीवरेज व्यवस्था
जयपुर। शहर के सीवरेज से वंचित क्षेत्रों को सीवरेज व्यवस्था से जोड़ने के लिए जयपुर विकास प्राधिकरण की ओर से 1,445 करोड़ रूपए से अधिक की योजना तैयार कर ऋण के लिए एनसीआरपीबी को पत्र भिजवा कर प्रयास किए जा रहे हैं। ऋण की राशि प्राप्त होते ही सीवर का कार्य प्रारम्भ कर दिया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि जेडीए द्वारा जयपुर शहर में बसावट की दृष्टि से लगभग 60 प्रतिशत क्षेत्र को सीवरेज से जोड़ा जा चुका है तथा शेष क्षेत्रों को सीवरेज सुविधा से जोड़ने के लिए जेडीए द्वारा डीपीआर तैयार कराई गई है।

जेडीए द्वारा तैयार डीपीआर के तहत प्रथम भाग, जिसमें बसावट हो चुकी है - जैसे आगरा रोड के दोनों तरफ का भाग, गोविन्दपुरा बक्सावाला, जगतपुरा गोनेर रोड का भाग, सांगानेर व आस-पास का क्षेत्र, हीरापुरा के आस-पास का क्षेत्र, बढारणा, लौहा मण्डी एवं कालवाड रोड का क्षेत्र आदि, इन क्षेत्रों में सीवर लाईन डाले जाने पर लगभग 1 हजार करोड रुपए खर्च होने का अनुमान है।

इसी प्रकार पृथ्वीराज नगर क्षेत्र में सीवर लाईन डाले जाने पर लगभग रू 444.64 करोड व्यय होने का अनुमान है। दोनो क्षेत्रों की डीपीआर 1445.39 करोड रुपए की बनाई जाकर राज्य सरकार से स्वीकृति प्राप्त होने के बाद इस राशि के लिए 1445.39 करोड रूपए के लिए एनसीआरबीपी से ऋण प्राप्त किये जाने के लिए प्राधिकरण की ओर से 10 फरवरी को मुख्य नगर नियोजक, एन.सी.आर. क्षेत्र, राजस्थान, जयपुर को पत्र भिजवाकर प्रयास किये जा रहे है। इस राशि के प्राप्त होते ही जेडीए द्वारा शेष क्षेत्र में सीवर लाईन का कार्य प्रारम्भ कर दिया जाएगा।

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Jaipur 3924944914370424934
item