राज्य बजट की तैयारियों में जुटी मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे

Vasundhara Raje, Rajasthan CM, Rajasthan Budget, मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, राज्य बजट, राजस्थान बजट
जयपुर। अगले माह संभावित राज्य बजट के लिए राज्य सरकार पूरे जोर-शोर से जुट गई है। बजट की तैयारियों को लेकर आज मुख्यमंत्री इंदिरा गांधी पंचायतीराज भवन में राज्य स्तरीय कर परामर्शदात्री समिति के साथ बजट पूर्व चर्चा कर रही है।

करीब चार घंटे तक चलने वाली इस बैठक में उद्योग मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर, मुख्य सचिव सीएस राजन सहित यूडीएच, श्रम, कृषि, आयोजना, सूचना प्रोद्योगिकी सहित कई महकमों के उच्चधिकारी मौजूद रहेंगे। इसके साथ ही आज व्यापारियों और किसानों से भी आगामी बजट को लेकर बैठक होनी है।

जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे संभाववार बजट बैठकें भी ले रही है। इसी क्रम में वे कल अजमेर का दौरा भी करेंगी। सूत्रों के अनुसार इस बार विधानसभा का बजट सत्र फरवरी के आखिरी सप्ताह से शुरू होगा। 26 या 29 फरवरी से विधानसभा का बजट सत्र शुरू हो सकता है।

8 मार्च को विधानसभा में राज्य का बजट पेश किया जाएगा। हालांकि अभी औपचारिक रूप से तारीखों का एलान होना बाकी है। विधानसभा सत्र की शुरुआत के पहले दिन राज्यपाल का अभिभाषण होगा। राज्यपाल के अभिभाषण को तैयार करने के लिए काम शुरू हो चुका है।

सुझाव-प्रस्ताव से बनाएंगे बजट

दरअसल इस बार बजट की तैयारियों से पूर्व प्रधानमंत्री ने ही सुझाव दिया था कि हर जिले में जाकर इस प्रकार के प्रस्ताव लिए जाएं, जिससे नेताओं की भावनाओं के मुताबिक ही बजट बनाया जा सके। ऐसे में प्रदेश में हर जिले के स्थान पर मुख्यमंत्री ने संभाग की बैठक रखी है, इसमें सुझाव व प्रस्तावों को अंतिम रूप देकर बजट में शामिल किया जाएगा। सूत्र बताते हैं कि बहुत सी ऐसी घोषणाएं भी हैं, जिसमें सरकार पर कोई आर्थिक भार नहीं पड़ेगा और लोगों को सहूलियत मिल सकेगी।

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

Rajasthan 6419523810911774617
item