Happy Birthday : 40 साल के हुए जूनियर बच्चन

Abhishek Bachchan, Birthday date of abhishek bachchan, abhishek bachchan birthday, अभिषेक बच्चन, अभिषेक बच्चन जन्मदिन
मुंबई। बॉलीवुड के 'शहंशाह' कहलाने वाले महानायक अमिताभ बच्चन के अभिनेता बेटे अभिषेक बच्चन का आज जन्मदिन है। अभिषेक आज 40 साल के हो गए हैं। साल 1976 5 फरवरी के दिन अमिताभ और जया बच्चन के घर ने जन्मे अभिषेक ने अपने फिल्मी कैरियर की शुरुआत साल 2000 में आई जे पी दत्ता की फिल्म 'रिफ्यूजी' से की। उसके बाद उनके हिस्से में केवल वे फिल्में आईं जो बॉक्स ऑफिस पर सफल होने में कामयाब नहीं हो सकी।

एक अभिनेता के अतिरिक्त अभिषेक कबड्डी टीम (पिंक पैंथर) के ऑनर भी हैं। इसके साथ ही अभिषेक एक प्रोड्यूसर, प्ले-बैक सिंगर और टीवी प्रेजेंटर भी रह चुके हैं। फिल्म 'पा' में अपने पिता अमिताभ के पिता का किरदार निभाने के साथ ही ऐसे कई दिलचस्प मौके हैं, जो अभिषेक के लिए हमेशा याद रखने काबिल है।

1978 में आई अमिताभ की फिल्म 'डॉन', में 'खइके पान बनारस वाला...' गाने पर किए डांस के लिए अमिताभ ने अभिषेक से प्रेरणा ली थी। दरअसल, इस समय अभिषेक केवल 2 साल के थे और घर पर वे फनी डांस किया करते थे। अमिताभ बच्चन ने उनके इस फन को कॉपी कर अपनी फिल्म में डाल दिया।

अभिषेक ने दिल्ली के मॉडर्न स्कूल से अपनी पढाई शुरू शुरू की। इसके बाद मुंबई के जमना बाई नरसी और बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल में पढ़ाई की। अपनी स्कूली पढ़ाई उन्होंने स्विट्जरलैंड के एक प्राइवेट इंग्लिश बोर्डिंग स्कूल ऐग्लोन कॉलेज से कम्पलीट की। इसके बाद ग्रैजुएशन करने बोस्टन यूनिवर्सिटी गए, लेकिन कुछ वजहों के चलते उन्हें पढ़ाई बीच में ही छोड़नी पड़ी।

वर्ष 2004 उनके लिए एक अच्छा वर्ष साबित हुआ। इस साल आई मणिरत्नम की फिल्म 'युवा' में उनके प्रदर्शन को लोगों ने सराहा। इसी साल, आई फिल्म 'धूम' में किए गए उनके अभिनय ने उन्हें नमी अभिनेताओं की फेहरिस्त में शामिल करा दिया। यह फिल्म उनकी पहली बड़ी हिट थी। इसके बाद 2005 में, उन्होंने लगातार चार हिट फिल्में दी, जो 'बंटी और बबली', 'सरकार', 'दस' और 'ब्लाफ़-मास्टर' है।

उन्होने अपना दूसरा फ़िल्म फेयर पुरस्कार सरकार में अभिनय के लिये सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता वर्ग में जीता। अभिषेक बच्चन को पहली बार सर्वश्रेठ अभिनेता वर्ग में फ़िल्म फेयर पुरस्कार के लिये नामांकित किया गया।

अभिषेक बच्चन की मंगनी पहले करिश्मा कपूर के साथ हुई थी। दोनों ने अपनी मंगनी अमिताभ बच्चन के 60वें जन्मदिन के अवसर पर अक्टूबर 2002 में की थी। लेकिन यह मंगनी 2003 के जनवरी में टूट ही गई।

इसके बाद चली बहुत सी अटकलों के बाद, 14  जनवरी 2007 को उनकी सगाई ऐश्वर्या राय के साथ होने की घोषणा की गई, जिसकी घोषणा बाद में अमिताभ बच्चन ने भी। इसके बाद 20 अप्रैल 2007 को अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय वैवाहिक बंधन में बंध गए।

इस लेख पर अपने विचार व्यक्त करें...

Related Posts

feature 9165309102597290887
item